नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद कम है. केंद्र की मोदी सरकार के दो दो मंत्रियों रविशंकर प्रसाद और नितिन गडकरी ने कहा है कि पेट्रोलियम उत्पादों से मिलने वाले टैक्स से विकास कार्य होता है. अगर टैक्स में छूट दी गई तो इससे विकास कार्य प्रभावित होंगे. ध्यान रहे की पेट्रोल डीजल की कीमत में लगातार 11 वें दिन आज बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में पेट्रोल अपने सबसे ऊपरी स्तर 77 रुपये 47 पैसे पर पहुंच गया है.


केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने विकास की दुहाई देते हुए पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों में कटौती से इशारों-इशारों में इनकार किया है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए गडकरी ने कहा कि पेट्रो कीमतों में कटौती कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावित करने की शर्त पर ही की जा सकती है.


नितिन गडकरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों पर सब्सिडी देने से सिंचाई योजना, उज्जवला स्कीम, ग्रामीण इलाकों में विद्युतीकरण, मुद्रा स्कीम प्रभावित होंगी. हमें इन योजनाओं का पैसा सब्सिडी के रूप में देना पड़ेगा.


उन्होंने कहा, ''पेट्रोल डीजल की कीमत वैश्विक अर्थव्यवस्था से जुड़ा हुआ है. अगर पेट्रोल-डीजल को कम दामों पर बेचा जाता है. इसका मितलब है कि हम उच्च दामों पर खरीदें और यहां सब्सिडी दें. अगर हम सब्सिडी देते हैं तो जो पैसा कल्याणकारी योजनाओं में खर्च कर रहे हैं वो सब्सिडी देने में चला जाएगा.''


11वें दिन भी बढ़े दाम: दिल्ली में पेट्रोल 77.47 रुपए तो डीजल 68.53 रुपए प्रति लीटर पहुंचा


वहीं पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हमारी सरकार इस पर चर्चा और चिंता दोनों कर रही है जल्द ही हम कोई समाधान लाएंगे. बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में रविशंकर ने कहा कि पेट्रोल-डीजल पर लगाई जाने वाली एक्साइज ड्यूटी देश के विकास के काम में इस्तेमाल की जाती है. हाईवे निर्माण, बिजली, अस्पताल, शिक्षा के क्षेत्र में खर्च किया जाता है.


चार साल पर मोदी सरकार ने तैयार किया नया नारा, 'साफ नियत, सही विकास'


आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, टीएमसी समेत तमाम विपक्षी पार्टियां देशभर के कई हिस्सों में प्रदर्शन कर रही है. विपक्ष का कहना है कि कीमतें 25 रुपये प्रति लीटर तक कम की जा सकती हैं, लेकिन सरकार ऐसा नहीं कर रही है.


आर्थिक राजधानी मुंबई में आज पेट्रोल 85 रुपये के करीब बिक रहा है. डीजल की कीमत भी देश में नई ऊंचाई पर पहुंच गई है. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल करीब 70 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.


उत्तराखंड के बाद जम्मू पहुंची जंगलों की आग, वैष्णो देवी मंदिर के तीन रास्ते बंद