नई दिल्ली: एक दिसम्बर को गीता प्रेरणा महोत्सव का आयोजन लाल किला मैदान पर किया जा रहा है. स्वामी ज्ञानानंद के आध्यात्मिक नेतृत्व में हो रहे विशाल आयोजन में सरसंघचालक मोहन भागवत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रमेश पोखरियाल निशंक, स्वामी अवधेशानंद भी शामिल होंगे.


समरस संस्कारित गीतमय भारत के संदेश के साथ 22 नवंबर शुक्रवार को कार्यक्रम के लिए भूमि पूजन किया गया. स्वामी ज्ञानानंद गीता मनीषी ने कहा, गीता का केवल आध्यात्मिक महत्व ही नहीं है बल्कि जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में अद्भुत प्रयोग का संदेश इसमें समाहित है. गीता में 18 अध्याय हैं. इसलिए कार्यक्रम की रूपरेखा ऐसे बनाई गई है कि इसमें देश के अलग अलग हिस्सों से 18 हजार युवा, 1800 ब्यूरोक्रेट, 1800 व्यापारी और 1800 डॉक्टर व वकील सहित विभिन्न समूह के लोग शामिल होंगे.


ट्रेन में सफर कर रहे जवानों को बनाता था शिकार, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने किया गिरफ्तार


स्वामी ज्ञानानंद ने कहा, गीता का हर अध्याय जीवन के प्रत्येक छेत्र में काम करने वाले लोगों को प्रेरणा देता है. यह जीवन पद्धति का हिस्सा है. स्कूली शिक्षा से लेकर कामकाज तक जीवन के हर चरण में गीता का अमर संदेश प्रेरित करता है. पीछे न हटने, आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देता है. जियो गीता अभियान के माध्यम से देश भर में पहले से वृहद स्तर पर कार्यक्रम चल रहे हैं. करोड़ों लोग इस अभियान से जुड़े हैं.


डीटीसी के मार्शल ने बच्ची को किडनैप होने से बचाया, सीएम केजरीवाल ने भी की तारीफ


स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने कहा कि गीता ज्ञान का गीत है यह विश्व कल्याण का गीत बने ये हमारी कामना है. हमें हर घर में गीता को पहुंचाना है. उन्होंने कहा कि भगवत गीता एक आइना है जो हमें सही-गलत संस्कार का आभास कराती है. विचलित क्षणों में गीता का स्मरण करने से हर कार्य आसानी से पूरा हो जाता है. यह इसलिए संभव होता है कि इसका प्रभाव हमारी आंतरिक शक्तियों को सकारात्मक रूप से सक्रिय बनाता है.


देश में 5 हजार एमएएच बैटरी वाला वीवो यू20 लॉन्च, 28 नवंबर से बिक्री के लिए होगा उपलब्ध


स्वामी जी ने कहा कि गीता मानव मूल्यों पर आधारित एक पवित्र ग्रंथ है. इसमें हर जाति, पंथ, संप्रदाय के लिए संदेश है. क्योंकि इसका हर अध्याय जीवन जीने की कला बताता है. इसलिए गीता प्रेरणा महोत्सव 18 अध्याय की थीम पर आयोजित किया जा रहा है.