भारत और चीन बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बीते सात महीनों से जारी सैनिक तनाव में सर्दी ने चुनौती का नया मोर्चा खड़ा कर दिया है. पहाड़ी मोर्चों पर औसत तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे ही बना हुआ है. ऐसे में सेना और प्रशासन की तैयारियों के लिए मदद की सौगात के तौर पर भारतीय मौसम विभाग ने लेह में अपना नया निगरानी केंद्र शुरू किया है.


लेह में बना देश का सबसे ऊंचा मौसम निगरानी केंद्र करीब 3500 मीटर की ऊंचाई पर है. यह केंद्र कारगिल, द्रास से लद्दाख के 10 विभिन्न इलाकों में मौसम की हर छोटी बड़ी करवट पर नज़र रखेगा. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि यह केंद्र लद्दाख क्षेत्र को स्टीक मौसम पूर्वानुमान मुहैया कराने में सहायक होगा.


केंद्र पर जल्द डॉप्लर वेदर रडार भी तैनात किया जाएगा


मौसम विभाग में उत्तरी क्षेत्र के प्रभारी वैज्ञानिक आनंद शर्मा ने बताया कि जल्द ही इस केंद्र पर डॉप्लर वेदर रडार भी तैनात कर दिया जाएगा. इससे लद्दाख में नुब्रा घाटी समेत 10 इलाकों में हर घण्टे के लिए मौसम पूर्वानुमान भी उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा यह केंद्र ऊंचाई वाले इलाकों में खतरनाक अल्ट्रावायलेट किरणों को लेकर भी निगरानी करेगा ताकि मौसम संबंधी एडवाइजरी में इसका ध्यान रखा जा सके. महत्वपूर्ण है कि बेहद ऊंचाई के इलाकों में तैनात सेना और सुरक्षा बल जवानों के लिए सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें का प्रभाव भी एक चुनौती है.


जाहिर है इस केंद्र की स्थापना से फौरी तौर पर बड़ी मदद सेना को मिलेगी जिसके दस्ते लद्दाख में देपसांग से लेकर पेंगोंग झील समेत कई ऊंचाई के इलाकों में बेहद सर्द मोर्चो पर तैनात हैं. समय से मिलने वाला और सटीक मौसम पूर्वानुमान सेना के अग्रिम मोर्चों तक रसद, मेडिकल सहायता और ज़रूरी साज़ो सामान पहुंचाने के लिए खासा मददगार है.


मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक देश के इस सबसे ऊंचे निगरानी केन्द्र से फिलहाल दिन में दो बार एडवाइजरी सेना और प्रशासन के अधिकारियों को मुहैया कराई जा रही है. आधुनिक यंत्रों से लैस इस केंद्र को रिकॉर्ड 6 महीने में तैयार किया गया है.


यह भी पढ़ें. 


देश में नए स्ट्रेन के बाद एक्शन में सरकार, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए बनाए 10 लैब


यूपी के बाद मध्य प्रदेश में लव जेहाद कानून पर भड़के ओवैसी, बीजेपी के राज्य सरकारों से कही ये बात