Monkeypox  Cases in India: दिल्ली (Delhi) में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का एक और मरीज मिला है. मरीज को लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल (LNJP Hospital) में भर्ती कराया गया है. कहा जा रहा है कि मरीज की विदेश यात्रा का रिकॉड मिला है. इसी अस्पताल में मंकीपॉक्स के एक और मरीज का इलाज चल रहा है. इसी नए मरीज के साथ भारत में मंकीपॉक्स के पुष्ट मामलों की संख्या पांच हो गई. तीन लोग केरल में इस वायरस से संक्रमित मिले थे. वहीं, तेलंगाना में एक संदिग्ध मरीज का इलाज चल रहा है. उसका सैंपल पुणे की लैब में भेजा गया है.


दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में इससे पहले 34 वर्षीय जो शख्स मंकीपॉक्स को लेकर भर्ती हुआ था, उसने विदेश यात्रा नहीं की थी लेकिन घरेलू यात्रा जरूर की थी. उसकी हालत फिलहाल स्थिर बताई जा रही है. वहीं, तेलंगाना में मिले संदिग्ध मरीज ने हाल में कुवैत की यात्रा की थी. 20 जुलाई को उसने बुखार की शिकायत की थी और उसके शरीर पर चकत्ते पड़ गए थे. इसके बाद उसे कामारेड्डी जिले के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पुणे से उसके सैंपल का रिजल्ट आना बाकी है.


यह भी पढ़ें- PMLA पर आज सुप्रीम कोर्ट का आ सकता है फैसला, याचिका में कानून के गलत इस्तेमाल का आरोप, सरकार ने किया कानून का बचाव


यूपी में मंकीपॉक्स से निपटने की ऐसी है तैयारी


बता दें कि देशभर में स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी को लेकर चौकन्ने हैं. उत्तर प्रदेश में अभी इस बीमारी का एक भी केस सामने नहीं आया है लेकिन योगी आदित्यनाथ सरकार ने खतरा भांपते हुए इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है. उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य महानिदेशालय के निर्देश पर कोविड अस्पतालों में दस-दस बेड मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए अभी से आरक्षित कर दिए गए हैं. मंकीपॉक्स की चुनौती से निपटने को लेकर सभी अस्पताल प्रभारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. प्रदेशभर में ब्लॉक स्तर पर अधिकारियों और कर्मचारियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिए जाने की बात सामने आई है. वहीं, प्रशासन तैयारियों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जरिये नजर रखेगा. मंकीपॉक्स के गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हाल में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वैश्विक सार्वजनिक आपातकाल घोषित किया है.


यह भी पढ़ें- National Herald Case: आज ED के सामने तीसरी बार पेश होंगी सोनिया गांधी, कल पूछे गए थे ये सवाल