Monsoon Alert In Delhi UP Bihar: देशभर में बारिश का सिलसिला जारी है. बढ़ती उमस से छुटकारा पाने के लिए लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि छिटपुट बारिश से गर्मी खत्म नहीं हो रही. ऊपर से उमस ने जान ले रखी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने हाल ही में सैटेलाइट से ली गई कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए बताया कि देश के कुछ राज्यों में भारी बादल छाए हुए हैं, जिसके कारण यहां तेज बारिश और बिजली की संभावना हैं.


मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी छत्तीसगढ़ में बिजली के साथ भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने न केवल यूपी, बिहार और दिल्ली बल्कि अगले 3 घंटों के दौरान झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिम अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम असम और मेघालय, दक्षिण गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ और बिजली गिरने की संभावना जताई है. 






इन राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना


मौसम विभाग ने पूर्व और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तराखंड, शेष गुजरात, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, पूर्वी तेलंगाना, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, उत्तर कोंकण, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में भी अगले 3 घंटों में बारिश की संभावना जताई है. 


मध्य प्रदेश में जनजीवन कठिन 


आज मध्य प्रदेश में भी जोरदार बारिश हुई. मौसम विभाग में आज एमपी के 16 जिलों में अलर्ट जारी किया. बीते रोज बुधवार को चिलचिलाती धूप और उमस ने अप्रैल-मई की गर्मी जैसी गर्मी की याद दिला दी. राज्य के उत्तरी इलाकों में जनजीवन कठिन हो गया है. साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव होने के कारण प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. 


यह भी पढ़ें- MP Weather: एमपी में उमस भरी गर्मी के बाद झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना, अब IMD का आया ये अपडेट