Monsoon Arrival: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिल सकती है. देश के ज्यादतर राज्यों में हीटवेव नहीं रहेगी. इस बीच दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में गुरुवार (27 जून, 2024) की सुबह बारिश हुई है. 


आईएमडी ने बुधवार (26 जून, 2024) को पूर्वानुमान लगाया कि पश्चिमी प्रायद्वीपीय तट पर अगले 3-4 दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौैसम विभाग ने कहा कि महाराष्ट तट, गोवा और कर्नाटक में इस दौरान भारी वर्षा हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत के राज्य में 27 जून से 30 जून के बीच असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में भी भारी बारिश होने की संभावना है. 


वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में कई जगहों पर 28 से 30 जून के दौराल भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी 27 और 28 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से लेकर बहुत भारी (115.5-204.4 मिलीमीटर) बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. मानसून भी धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. 


दिल्ली में मानसून कब पहुंचेगा? 
स्काईमेट वेदर सर्विसेज (Skymet Weather Services) के महेश पलावत के अनुसार, ‘‘मानसून के 29 या 30 जून को दिल्ली पहुंचने की संभावना है.’’ दिल्ली में मानसून का आगमन आमतौर पर 27 से 29 जून के बीच होता है. 






कहां कब मानसून पहुंचेगा?
मौसम विभाग ने कहा कि गुजरात के बचे हिस्से, मध्य प्रदेश के बचे हिस्से, पश्चिम बंगाल के बचा हुआ एरिया, झारखंड के बचे हुआ क्षेत्र, बिहार, राजस्थान के बचे क्षेत्र, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एरिया में अगले तीन से चार दिन में मानसून पहुंच सकता है. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Monsoon Update: यूपी वालों के लिए गुड न्यूज, पहुंच गया मानसून, जानें दिल्ली, पंजाब और बिहार में कब होगी बरसात