Monsoon Arrival: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलेगी.  ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली सहित उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में हीटवेव होने की संभावना नहीं है. पंजाब और हरियाणा में 26 जून से बारिश का दौर शुरू होगा. साथ ही दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर पश्चिम भारत में जल्द दस्तक देगा. 


मौसम विभाग ने कहा कि मानसून रविवार (23 जून, 2024) को गुजरात के कुछ स्थानों, महाराष्ट्र के बचे स्थानों, मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्से को, छत्तीसगढ़ के बचे हुए स्थानों, ओडिशा के शेष स्थानों और झारखंड के कुछ हिस्सों को कवर कर चुका है. 


किन राज्यों में मानसून देगा दस्तक?
आईएमडी ने कहा कि मानसून अगले तीन से चार दिनों में गुजरात के अधिक स्थानों, मध्य प्रदेश के बचे हुए स्थान, छत्तीसगढ़ के बचे हुए हिस्से, पश्चिम बंगाल के बचे हुए क्षेत्र, बिहार के बचे हुए क्षेत्र और झारखंड के बचे हुए हिस्से को कवर करेगा. इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मानसून दस्तक देगा.  






कहां बारिश होगी?
मौसम विभाग ने रविवार (23 जून, 2024) को अपने पूर्वानुमान में बताया कि अगले पांच दिन गुजरात के तटीय इलाके, महाराष्ट्र के तटीय हिस्से, कर्नाटक और केरल के तटीय क्षेत्र में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर इस दौरान भारी वर्षा होने की संभावना है.  इसे देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है.


आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी मध्य प्रदेश में तेज हवा के साथ सोमवार (24 जून, 2024) को बारिश होने की संभावना है. बिहार में 25 से 27 जून के बीच भारी बारिश देखने को मिलेगी. इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी वर्षा हो सकती है. उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर 25 जून से शुरू होगा. 


पूर्वी भारत में कैसा मौसम रहेगा?
आईएमडी ने कहा कि पूर्वी भारत में आने वाले दिनों में बारिश होगी. ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 26 जून से फिर से भारी बारिश का दौर शुरू होगा. ये वर्षा का दौर राजस्थान की ओर बढ़ेगा. इस कारण राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना है. 


ये भी पढ़ें- बस इतने दिन और... फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, यूपी- दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में होगी झमाझम बारिश