नई दिल्ली:मौसम विभाग ने देश में विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ तूफान और धूलभरी आंधी आने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी आ सकती है.  वहीं ये भी बताया गया कि असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पचिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के भीतरी क्षेत्र, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में कुछ जगहों पर आंधी आने की पूरी आशंका है.


उत्तरी पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान और मध्यप्रदेश के पश्चिमी भाग के ऊपर चक्रवाती प्रवाह बना है. इससे राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है. बता दें कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भूमध्यसागर से उठी तूफानी हवाओं को कहा जाता है. इसके असर वाले इलाकों में तेज आंधी और तूफान आता है. तेज हवाओं के चलने से गरज के साथ बरसात होती है.


आंधी तूफान से कैसे बचें?


आंधी तूफान के अलर्ट के बीच कई जगहों पर लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. मौसम से जुड़ी ताजा जानकारी और चेतावनियों के लिए रेडियो सुनें, टीवी देखें और अखबार पढ़ें. घर के अंदर रहने की कोशिश करें, खुले में जानें से बचें. बिजली के सभी सामानों के प्लग हटा दें. पेड़ों के नीचे या आसपास न जाएं, अगर गाड़ी, बस या अन्य ढकी हुई गाड़ी के अंदर हैं तो उसी में रहें. साइकिल और मोटरसाइकल पर चलने से बचें. पूल, तालाब, छोटी नाव में हैं तो तुरंत बाहर आएं और सुरक्षित जगह जाएं.