Monsoon Arrival: दिल्ली, यूपी और राजस्थान सहित कई उत्तर भारत के राज्यों को गर्मी से राहत मिली है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि यूपी और राजस्थान में मानसून ने मंगलवार (25 जून, 2024) को दस्तक दे दी है. 


आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मंगलवार (25 जून, 2024) को राजस्थान पहुंच गया. मानसून की उत्तरी सीमा मुंद्रा, महेसाणा, उदयपुर, शिवपुरी, सिद्धि, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से होकर गुजर रही है. वहीं, मानसून यूपी में ललितपुर के रास्ते पहुंचा है. 


मौसम विभाग ने बताया कि मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. विभाग ने बताया कि ऐसे में अगले सात दिनों में पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 


मानसून आने वाले दिनों में किन राज्यों को कवर कर लेगा?
मौसम विभाग ने बताया कि मानसून 29 जून तक गुजरात के बचे हिस्से, मध्य प्रदेश के बचे हिस्से, झारखंड के बचे हिस्से और पूर्वी उत्तर प्रदेश को कवर कर लेगा. वहीं, मौसम वैज्ञानिक ने न्यूज एजेंंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, ‘‘झारखंड में मानसून की प्रगति धीमी रही है. अगले पांच दिनों में राज्य में अच्छी बारिश हो सकती है. अगले तीन दिनों में राज्य के ज्यादातर हिस्सों में मानसून के पहुंचने की संभावना है.’’






कहां बारिश होगी?
मौसम विभाग ने कहा कि कर्नाटक के कई हिस्सों और तमिलनाडु में 27 जून तक वर्षा होने की संभावना है. इसमें 28 जून से थोड़ी कमी आएगी. आईएमडी ने बताया कि बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 27 जून से बारिश का दौर शुरू हो सकता है. फिर इसके बाद यानी 28 जून को पंजाब और हरियाणा में बारिश होने की संभावना है.


इनपुट भाषा से भी. 





ये भी पढ़ेंः Monsoon Update: दिल्ली और UP-बिहार में कहां से और कब दाखिल होगा मानसून? IMD ने बता दी तारीख