भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दस्तक देने की घोषणा की. मॉनसून के कारण देश की वित्तीय राजधानी और उसके उपनगरों में सुबह भारी बारिश हुई जिससे कई स्थानों पर जलभराव हो गया और लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई.


IMD ने मुंबई और पड़ोसी ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर बुधवार को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. उसने बताया कि मुंबई और उसके उपनगरों में पिछले तीन घंटों में मध्यम से भारी बारिश हुई.


मॉनसून की पहली बारिश में पानी-पानी मुंबई


आईएमडी मुंबई ने दोपहर 2.30 बजे के अपने पूर्वानुमान में कहा, ‘‘उपग्रह से मिले ताजा आंकड़ों के अनुसार मुंबई शहर और उपनगरों में अगले तीन-चार दिनों में मध्यम से भारी बारिश (दो-तीन सेंटीमीटर प्रति घंटे) हो सकती है. कुछ स्थानों पर गरज के साथ बिजली कड़कने की भी आशंका है.’’


अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (सीएसएमटी) से पड़ोसी ठाणे और नवी मुंबई में वाशी तक जाने वाली लोकल ट्रेन सेवाओं को, रेलवे की कुछ पटरियों के जल-भराव की वजह से पानी में डूब जाने के कारण निलंबित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि बेस्ट की कुछ बसों का मार्ग भी परिवर्तित कर दिया गया है.


आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज में सुबह साढ़े 8 बजे से दोपहर ढाई बजे तक छह घंटों में 164.8 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि दक्षिण मुंबई में कोलाबा में इस दौरान 32.2 मिमी. बारिश दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई कार्यालय के प्रमुख डॉ. जयंत सरकार ने कहा, ‘‘मुंबई में आज मॉनसून ने दस्तक दे दी है.’’


आईएमडी के एसआईडी, पुणे में जलवायु अनुसंधान और सेवाओं के प्रमुख के एस होसलीकर ने ट्वीट किया, ‘‘अच्छी खबर है. मुंबई-ठाणे-पालघर पर आज नौ जून को दक्षिण पश्चिम मानूसन के दस्तक देने की घोषणा हो गयी है. मानसून आज गुजरात के वलसाड, महाराष्ट्र में नागपुर और फिर भद्राचलम तुनी से गुजर रहा है. महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में मानसून के पहुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.’’


बारिश के चलते ट्रेन सेवाएं निलंबित


इस मॉनसून की पहली भारी बारिश के कारण यहां लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई. मध्य रेलवे (सीआर) के सायन और चूनाभट्टी स्टेशनों के बीच जल भराव हो गया है. सीएसएमटी और कुर्ला के बीच सीआर की मुख्य लाइन पर सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर लोकल ट्रेन सेवाएं निलंबित की गई. मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा कि बाद में सीएसएमटी और ठाणे (मुख्य लाइन) और सीएसएमटी और वाशी (हार्बर लाइन) पर सुबह 10 बजकर 20 मिनट से ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गई.


उन्होंने कहा, ‘‘ट्रांस-हार्बर लाइन और बीएसयू लाइनों पर ट्रेन सुचारू रूप से चल रही हैं. ठाणे से कर्जत/कसारा और वाशी-पनवेल तक शटल सेवाएं भी चल रही हैं.’’ पश्चिमी रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे मार्ग पर कोई बाधा नहीं है और उसकी लोकल ट्रेन सेवाएं सामान्य हैं. उन्होंने बताया कि जल भराव से निपटने के लिए पानी के पम्पों का इस्तेमाल किया जा रहा है.


बारिश ने जनजीवन किया बेहाल


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि इकट्ठा हुए बारिश के पानी की जल्द से जल्द निकासी की जाए और परिवहन सेवाएं बहाल की जाए. ठाकरे ने मुंबई में नियंत्रण कक्षों और ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और पालघर जिलों के जिलाधिकारियों से बात की. मूसलाधार बारिश होने से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं जिससे जनजीवन बाधित हो गया है.


इससे पहले आईएमडी ने मुंबई, पालघर, ठाणे और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए ‘‘बिजली कड़कने/तेज हवाएं चलने के साथ ही बादल गरजने और कुछ स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक बारिश’’ का अनुमान जताया. उसने मुंबई समेत कोंकण क्षेत्र के विभिन्न जिलों के लिए अगले चार दिनों के वास्ते ओरेंज अलर्ट भी जारी किया.


आईएमडी ने कहा कि ओरेंज अलर्ट के दिनों के दौरान कोंकण क्षेत्र के जिलों में ‘‘कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है.’’ उसने शनिवार और रविवार को पश्चिमी महाराष्ट्र में पुणे, सातारा और कोल्हापुर जिलों के लिए भी ओरेंज अलर्ट जारी किया और रविवार को विदर्भ क्षेत्र में भंडारा, गोंदिया तथा गढ़चिरौली जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया. आईएमडी ने शनिवार को महाराष्ट्र में दक्षिण पश्चिम मानसून के दस्तक देने की पुष्टि की थी। मानसून तटीय रत्नागिरी जिले के हरनाई में पहुंचा था.


ये भी पढ़ें: Exclusive : टीएमसी सांसद नुसरत जहां प्रेग्नेंट, मां बनने की कर रही हैं तैयारी; बोलीं- निखिल जैन से 'वैध' नहीं शादी