नई दिल्ली: केरल में आठ दिनों की देरी से मानसून पहुंच गया है. मानसून के पहुंचते ही यहां के लगभग सभी इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के केरल देरी से पहुंचने की वजह से देश के अन्य हिस्सों में मानसून की बारिश में देरी हो सकती है. वहीं, मौसम विभाग ने साफ किया है कि मानसून में देरी का बारिश पर कोई असर नहीं पड़ता है. विभाग ने बताया कि बारिश अनुमान के मुताबिक होगी. बता दें कि दक्षिण पश्चिम मानसून की गति की वजह से देश में लगभग चार महीने तक बारिश होती है. इस दौरान पूरे साल में होने वाली बारिश का लगभग 75 फीसदी पानी बरसता है. यहां बता दें कि दक्षिण के राज्य में मानसून की दस्तक के बावजूद उत्तर भारतीय राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं. अनेक इलाकों के लोग चिलचिलाती गर्मी से बेहाल हैं. यहां जानें किस राज्य की कैसी है स्थिति...


राजस्थान


राजस्थान में तेज गर्मी का सितम जारी है. शनिवार को चुरू में पारा 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि बीकनेर में तापमान 47.1 डिग्री, बाड़मेर में 47.0 डिग्री, कोटा में 46.7 डिग्री और जोधपुर में तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि तेज गर्मी और लू का प्रकोप राज्य में रविवार को भी जारी रहेगा. राज्य में पिछले कई दिनों से तेज गर्मी पड़ रही है.


उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी का दौर जारी है. प्रदेश का सबसे गर्म इलाका झांसी रहा है. यहां का तापमान शनिवार को 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, बरेली और आगरा में तापमान में मामूली कमी देखी गई. वहीं, गोरखपुर के आसपास के इलाकों में तापमान में वृद्धि देखी गई है. राज्य में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है और अगले दो दिनों तक इससे राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी. सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. आर्द्रता का स्तर 22 से 74 प्रतिशत के बीच रहा इस दौरान रहा है. पालम, आयानगर और जफरपुर मौसम केन्द्रों में अधिकतम तापमान 45.2, 44.6 और 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी जैसे छोटे क्षेत्र में एक दिन के लिए भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए, तो ‘लू’ की स्थिति घोषित कर दी जाती है.

मध्यप्रदेश


मध्यप्रदेश के कई इलाकों में भी भीषण का दौर जारी है. यहां गर्मी का हाल ये है कि देवास जिले की पुंजापुरा रेंज के जोशी बाबा के जंगल में काले मुंह के 15 बंदरों की लू लगने से मौत हो गई है. प्रदेश के उमरिया जिले में भी भीषण गर्मी जारी है. यहां का औसत तापमान 45-46 डिग्री सेल्शियस के बीच दर्ज किया गया है.


बिहार


बिहार में मानसून के 20 जून तक आने की संभावना है. यहां के लोग अभी भारी गर्मी की चपेट में हैं. रविवार सुबह से ही राज्य के विभिन्न जिलों में तेज धूप है. मौसम विभाग के मुताबिक भागलपुर का शनिवार को न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री और गया का 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस दौरान राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान शनिवार को 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश में अगले एक-दो दिनों तक मौसम में किसी बड़े परिवर्तन की संभावना नहीं है. इस दौरान वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ने के कारण उमस का दौर जारी रहेगा.


आज श्रीलंका जाएंगे पीएम मोदी, धमाकों के बाद देश का दौरा करने वाले पहले विदेशी नेता होंगे


आतंक के खात्मे से भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर किलेबंदी तक, ये है गृह मंत्री शाह का 'मिशन कश्मीर'


बंगाल: 24 परगना में झड़प, TMC के 1 और BJP के 3 कार्यकर्ताओं की मौत, अमित शाह ने पार्टी यूनिट को सतर्क रहने को कहा