IMD Alert for Heavy Rain in Northeastern India: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मॉनसून की दस्तक के बाद देश के अलग-अलग राज्यों के लिए एक नया अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने अपने ताजा बुलेटिन में अरुणाचल प्रदेश सहित देश के पूर्वोत्तर राज्यों के लिए हाई फ्लैश फ्लड अलर्ट जारी किया है, जबकि हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए 1 और 2 जुलाई के लिए ऑरेंज रेन अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत रविवार को हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया गया है.


आईएमडी ने शनिवार शाम (29 जून 2024) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यह अलर्ट जारी किया. आईएमडी का कहना है कि अगले चार से पांच दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.


उत्तराखंड में बाढ़ के हालात


रविवार से 3 जुलाई तक उत्तराखंड में बारिश का पूर्वानुमान है. उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और गरज के साथ बारिश/तेज से बहुत तेज और कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. शनिवार दोपहर को हरिद्वार में भारी बारिश हुई, जिससे सुखी नदी में बाढ़ आने के बाद कई कारें बह गईं. बारिश के पानी ने घरों को जलमग्न कर दिया है और तीर्थ नगरी में प्रमुख सड़कों पर पानी भर गया है.


ये है अगले 5 दिनों के लिए IMD का अलर्ट



  • आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया है.

  • रविवार से 4 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

  • 2 और 3 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में और रविवार को छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में भारी बारिश का अनुमान है, जबकि बिहार में रविवार से 2 जुलाई तक तेज बारिश हो सकती है.

  • रविवार से 4 जुलाई तक उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है; रविवार से 2 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में और 1, 2 जुलाई को पश्चिमी मध्य प्रदेश में तेज बारिश होने का अनुमान है.

  • अगले पांच दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. अरुणाचल प्रदेश में 30 जून को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की उम्मीद है.

  • इसके अलावा, केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात राज्य और मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. अगले पांच दिनों में मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

  • रविवार से 1 जुलाई तक सौराष्ट्र और कच्छ, केरल और माहे, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. रविवार से 4 जुलाई तक गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में भी भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अतिरिक्त, रविवार से 4 जुलाई तक कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.


ये भी पढ़ें


‘नशे के जैसी मोबाइल की लत, कमजोर होता है दिमाग, मनोरोग पागलपन नहीं’, डॉक्टर से समझें खास बातें