IMD Alert for Rain: दिल्ली-एनसीआर में प्री-मॉनसून की बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से तो राहत दी, लेकिन कई तरह की आफत भी साथ लाई. बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. कई प्रमुख सड़कों पर ट्रैफिक जाम से भी लोगों को जूझना पड़ रहा है.


मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 29 जून तक मॉनसून दस्तक देगा. शुक्रवार सुबह दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, 29 और 30 जून को दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.


यूपी में कैसा रहेगा मौसम


यूपी की बात करें तो यहां प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार को बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 7 जुलाई तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. आईएमडी ने शुक्रवार यानी आज सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या और आंबेडकरनगर नगर सहित कई जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है. इसके अलावा आज पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है. हवाओं के भी 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का अनुमान है. यूपी में भी 29 जून तक मॉनसून के पहुंचने की संभावना है.


राजस्थान में 2 जुलाई तक बारिश!


गर्मी से परेशान राजस्थान के लोगों को भी मॉनसून की एंट्री से राहत मिली है. गुरुवार को मॉनसून दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में पहुंचा. आगे बढ़ा है. राजधानी जयपुर में भी इसकी एंट्री हो चुकी है. मौसम विभाग की मानें तो 29 जून से उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है. आज जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग कुछ स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं. विभाग का कहना है कि 2 जुलाई तक ऐसा ही मौसम रह सकता है.


पंजाब में 11 जिलों के लिए यलो अलर्ट


पंजाब में गुरुवार को मॉनसून की एंट्री हुई. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2-3 दिनों में पूरे पंजाब में मॉनसून की बारिश होगी. साथ ही यह हरियाणा में भी पहुंच जाएगा. आईएमडी ने गुरुवार से 30 जून तक पंजाब के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई है. आईएमडी ने होशियारपुर, नवांशहर, लुधियाना, बरनाला , मानसा, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला, मोहाली और मलेरकोटला सहित पंजाब के 11 जिलों में 30 जून तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.


पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश के चेतावनी


आईएमडी के वैज्ञानिकों की मानें तो बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण पूरे पश्चिम बंगाल में अगले 4-5 दिन भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण रविवार तक दक्षिण बंगाल के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.


बिहार में कई जिलों में आज के लिए अलर्ट


बिहार की बात करें तो यहां भी गुरुवार को पटना और कई अन्य जिलों में बारिश के साथ मॉनसून की एंट्री हुई. मौसम विभाग का कहना है कि 3 जुलाई तक पूरे बिहार में भारी बारिश के आसार हैं. 29 और 30 जून को बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में बारिश हो सकती है. 1 और 2 जुलाई को पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय और बेगूसराय में बारिश का पूर्वानुमान है. आईएडमी ने शुक्रवार यानी आज पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपराण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका जैसे जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.


ये भी पढ़ें


दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, छत गिरने से 6 लोग घायल, गाड़ियों को हुआ भारी नुकसान