Monsoon India Update: देश के कई राज्यों में इस मानसून पहुंच चुका है तो कई राज्य ऐसे भी जिन्हें मानसून की फुहारें अभी तक भिंगो नहीं पाई है. जहां मानसून पहुंच चुका है वहां के लोग झमाझम बारिश का आनंद ले रहे हैं. जिन इलाकों में मानसून बरसी है वहां के पेड़-पौधे और खेतों में हरियाली लहलहा उठी है. मौसम विभाग ने बताया है कि ओडिशा के कई जिलों में बारिश की संभावना है.


फुहारें बरसा रहा है मानसून


अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, नागालैंड, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम और मिजोरम में मानसून प्रवेश कर चुका है. वहीं पश्चिम बंगाल में भी मानसून के कारण बारिश हो रही है. बिहार की बात करें तो यहां भी मानसून पहुंच चुका है वहीं उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी मानसून के कारण बारिश देखने को मिल रही है. हालांकि अभी भी यूपी के कुछ इलाकों में मानसून नहीं पहुंचा है.


इसके अलावा छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कई भागों में भी मानसून पहुंच चुका है और अपनी फुहारें बरसा रहा है.


ओडिशा में भारी बारिश


ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है वह हैं मयूरभंज, क्योंझर, बालासोर, कंधमाल, बौध, कालाहांडी और गंजम.


माना जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी से पूरब की ओर निचले स्तर पर बढ़ने वाली नम हवाएं आठ जुलाई से पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में धीरे-धीरे मजबूत होंगी. जिसके कारण देश के उन इलाकों में भी बारिश होगी जहां तक अभी तक मनसून नहीं पहुंचा है.


आयुष मंत्री किरेन रिजिजू ने 5 पोर्टल और 4 प्रकाशन किए गए जारी, आयुर्वेद में शोध को मिलेगा बढ़ावा