Meteorological department on Monsoon: राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में लगातार बारिश होने से मौसम खुशगवार बना हुआ है. जबकि पहाड़ी इलाकों से लैंडस्लाइड की खबरें आई हैं. इसको लेकर मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेन्नामनी से एबीपी न्यूज़ ने बात की. उन्होंने बताया कि मॉनसून एक्टिविटी एरिया टू एरिया होता है. पहले महाराष्ट्र में काफी बारिश हुई था और अब दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड से लगता हुआ इलाका है और उसके बाद मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा का इलाका रहेगा.


उन्होंने कहा कि अभी ज्यादा क्लाउड दिल्ली, पंजाब और उत्तराखंड की तरफ है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेन्नामनी ने कहा कि हिमाचल के सोलन जैसे इलाकों में 100 से 116 सेंटीमीटर बारिश हुई है. पहाड़ी इलाकों में काफी बारिश हुई है, इसलिए लैंडस्लाइड की खबरें आई है.


पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी काफी बारिश हुई है. लेकिन कल से मुकाबले आज राष्ट्रीय राजधानी में कम बारिश हुई है. जेन्नामनी ने कहा कि दिल्ली में एक दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट है. उन्होंने कहा कि कल दक्षिण-पश्चिम यानी पालम में ज्यादा क्लाउड था लेकिन आज बाकी जगहों पर लगा हुआ है.


जेन्नामनी ने कहा कि उत्तर पश्चिम जैसे राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में पिछले साल के मुकाबले अच्छी बारिश हुई है. उन्होंने कहा कि आगे और अच्छा मौसम रहने वाला है.


उन्होंने कहा कि मौसम विभाग का यही नेचर है, वह पहले दक्षिण से शुरू होता है और फिर उत्तर तक आता है और इसमें वह कुछ समय लेता है. मुंबई में 8 जून को और राजस्थान में 13 जून तक मॉनसून आ गया था. जेन्नामनी ने कहा कि पहाड़ी इलाकों में बारिश के चलते अगले दो दिनों तक यात्रा करने से बचें क्योंकि लैंडस्लाइड की इन दिनों में ज्यादा संभावना रहती है.


देखें वीडियो: मौसम वैज्ञानिक की सलाह-'इस वक्त पहाड़ों की तरफ घूमने न जाएं, लैंडस्लाइड-बादल फटने की संभावना ज्यादा'