Heatwave and Monsoon Update: देश में हीटवेव (Heatwave) से फिलहाल राहत नहीं मिली है. गुरुवार को उत्तर पश्चिम राजस्थान, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), हरियाणा (Haryana), दिल्ली (Delhi), झारखंड (Jharkhand), ओडिशा (Odisha), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), पंजाब (Punjab) और पूर्वी यूपी (East UP) के कई हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बनी रही.


राजस्थान (Rajasthan) के गंगानगर में आज तापमान 47 डिग्री और दिल्ली (Delhi) के नजफगढ़ में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज़ किया गया. पीतमपुरा में तापमान 45.3 रिकॉर्ड किया गया. हालांकि हीटवेव के बीच मौसम विभाग ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि मानसून सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है और इसमें कोई देर नहीं है.






 


अगले दो दिन में महाराष्ट्र पहुंचेगा मानसून


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बृहस्पतिवार को बताया कि मानसून सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है. आईएमडी के वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि ने बताया कि मानसून 31 मई से सात जून के बीच दक्षिण एवं मध्य अरब सागर, पूरे केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में पहुंच गया था.


ये भी पढ़ें- Sidhu Moose Wala Murder: गोल्डी बराड़ को रेड कॉर्नर नोटिस की रिक्वेस्ट पर पंजाब पुलिस और CBI आमने-सामने, क्या है पूरा विवाद?


पूर्वात्तर भारत में पहुंच चुका है मानसून


उन्होंने बताया कि मानसून पूरे पूर्वोत्तर भारत में पहुंच चुका है और इस दौरान अच्छी बारिश हुई है. जेनामणि ने कहा, मानसून में कोई विलंब नहीं है. अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है और उसके बाद के दो दिनों में पूरे मुंबई में मानसून पहुंच जाएगा. उन्होंने कहा, तेज हवाएं हैं और अगले दो दिन में बादल बनने लगेंगे. जेनामणि ने बताया कि अगले दो दिनों में गोवा और महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश तथा तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.


ये भी पढ़ें- Aamir Liaquat Death: पाकिस्तान के मशहूर टीवी होस्ट और सांसद आमिर लियाकत की मौत