Monsoon Rain: राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश मौत की वजह बन गई है. दिल्ली, यूपी, पंजाब, गुरुग्राम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में बादल कहर बनकर बरस रहे है. सड़कों पर इतना पानी भर गया है कि साईकिल, मोटर साईकिल जैसे सभी वाहनों के आधे से ज्यादा पहिए डुब गए हैं, जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.


पहाड़ों से लेकर मैदानों तक में मौसम की एक ही जैसी स्थिति बनी हुई है. पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश ने लोगों का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. मौसम विभाग ने अगले एक हफ्ते ऐसा ही मौसम रहने के आसार जताए हैं. कहां कैसा रहेगा मौसम और किस जगह क्या स्थिति है, जानें पूरी डीटेल


दिल्ली में जानें कैसा रहेगा मौसम?
दिल्ली में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में अगले एक हफ्ते ऐसे ही जमकर बारिश होने की उम्मीद है. दिल्ली में आज भी भारी बारिश का येलो अलर्ट है. दिल्ली पर अगले 72 घंटे बेहद भारी होने की उम्मीद है. आईएमडी के मुताबिक 15 जुलाई तक राष्ट्रीय राजधानी में ऐसे ही जोरदार बारिश होने की संभावना है.






उत्तर प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट
भारी बारिश ने उत्तर प्रदेश में हाल बेहाल कर रखा है. मौसम विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में 13 जुलाई तक येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में अगले एक हफ्ते के दौरान आधं तूफान, बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश के आसार है. राज्य में आज 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जबकि 46 जिलों में येलो अलर्ट  जारी किया गया है.


हिमाचल और उत्तराखंड में रेड अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश के चलते हिमाचल और उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी हो चुका है. विभाग के अनुसार आने वाले दिनो में राज्य में हालात ऐसे ही रहने के आसार है. हालांकि विभाग ने हिमाचल प्रदेश में आने एक हफ्तों के दौरान बारिश को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया है. वहीं उत्तराखंड में विभाग 15 जुलाई तक कुछ राज्यों में ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है.






पंजाब, हरियाणा , गुरुग्राम में बारिश का कहर
पंजाब, गुरुग्राम, हरियाणा तीनों जगहो पर बारिश कहर बनकर बरस रही है. विभाग ने सोमवार 10 जुलाई को तीनों जगहों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही 13 जुलाई तक राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.






जम्मू कश्मीर और लद्दाख के कई हिस्सों में लगातर पिछले चार दिनों से बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी 13 जुलाई तक ऐसा ही सिलसिला जारी रहेगा. बेमौसम बर्फबारी होने के कारण दो सैनिकों समेत पांच लोगों की मौत हो गई है.


ये भी पढ़ें-


चुनाव चिन्ह को लेकर फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे उद्धव, 31 जुलाई को होगी सुनवाई