Monsoon Rains in India Live: गुजरात में बाढ़ से हाहाकार, 10 दिन में 69 की गई जान, 1.30 बजे एयर सर्वे कर हालात का जायजा लेंगे CM भूपेन्द्र पटेल

Monsoon Heavy Rains in India Live: देश के कई राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ से तबाही मची हुई है. कई राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश के चलते 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

ABP Live Last Updated: 12 Jul 2022 12:03 PM
गुजरात बाढ़: भूपेंद्र पटेल आज करेंगे एयर सर्वे

गुजरात में भारी बारिश और बाढ़ के चलते हाल बेहाल बना हुआ है. पिछले 10 दिनों में राज्य में 63 लोगों की मौत हुई है. वहीं अब मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल प्रदेश के भारी वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे. जानकारी के मुताबिक, दोपहर 1:30 बजे हवाई मार्ग से प्रस्थान करेंगे. 
मुख्यमंत्री बोदेली राजपीपला और नवसारी के वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण करेंगे. 

पानी में बहा मंदिर

गुजरात के छोटा उदयपुर में भारी बारिश और बाढ़ के चलते नदी किनारे बना मंदिर देखते ही देखते पानी में बह गया. 



दिल्ली में बारिश

 दिल्ली में सुबह से हो रही तेज बारिश से सरिता विहार इलाके में सड़कों पर पानी भर गया है जिस कारण लंबा जाम देखने को मिल रहा है. 





महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

मुंबई में कल रात से भारी बारिश हो रही है. महाराष्ट्र के पालघर, नासिक, पुणे, रायगड, रत्नागिरी, कोल्हापुर के लिए रेड अलर्ट जारी किया हुआ है. इन जिलों की ज्यादातर नदियां उफान पर हैं. वहीं, ठाणे, सतारा, सिंधुदुर्ग, औरंगाबाद, जालना, चंद्रपुर और गढ़चिरौली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश

दिल्ली-एनसीआर में सुबह से झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के चलते कई इलाकों में जलजमाव हो गया है जिसके चलते अब जाम देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक लगातार दो दिन तक बारिश होने की संभावना बनी हुई है.





मध्य प्रदेश: नेशनल हाइवे 145 पर बना पुल पानी में डूबा

मध्य प्रदेश के रायसेन का बारना डैम भारी बारिश के चलते ओवर फ्लो करने लगा है. सोमवार को डैम के 6 गेट खोल दिए गए जिससे आसपास के इलाके पानी में डूब गए. डैम से पानी छोड़े जाने की वजह से नेशनल हाइवे 145 पर बना पुल पानी में डूब गया है.

महाराष्ट्र में 83 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में 1 जून से लेकर अब तक भारी बारिश के चलते 83 लोगों की मौत हुई हैं. वहीं, 64 लोग घायल हो गए हैं. बारिश के चलते राज्य भर से बाढ़, भूस्खलन, इमारत गिरने, घर गिरने, समुद्र में डूबने, पानी में डूबने, बिजली गिरने और शॉर्ट सर्किट की घटनाएं सामने आयीं. इस भारी बारिश में अब तक 164 जानवरों की भी मौत हुई है.

अहमदाबाद में आज स्कूल बंद

अहमदाबाद में भारी बारिश और बाढ़ जैसे बने हालात के बाद म्युनिसिपल के सभी स्कूल आज बंद किए गए हैं.





गुजरात में बाढ़ से हाल बेहाल

गुजरात में भारी बारिश के बीच नवसारी के कई हिस्से तेजी से जलमग्न हो रहे हैं जिससे लोगों और जानवरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.





बारिश और बाढ़ के चलते अब तक 150 से ज्यादा लोगों की मौत

देश के कई राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है. गुजरात से लेकर महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक समेत मध्य प्रदेश में बारिश और बाढ़ के चलते अब तक 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं महाराष्ट्र के 6 जिलों में मौसम का रेड अलर्ट है. 

बैकग्राउंड

Heavy Rains Across The Country: देश के कई राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ से तबाही मचते दिख रही है. गुजरात से लेकर महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कर्नाटक में मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, इन तमाम राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश के चलते 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. महाराष्ट्र का हाल सबसे बुरा देखने को मिला है. ताजा जानकारी के मुताबिक, राज्य में अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है.


मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया हुआ है. महाराष्ट्र में 1 जून से लेकर अब तक भारी बारिश के चलेत 83 लोगों की मौत हुई तो वहीं 64 लोग घायल हो गए हैं. राज्य में बाढ़, भूस्खलन, इमारत गिरने, घर गिरने, समुद्र में डूबने, पानी में डूबने, बिजली गिरने और शॉर्ट सर्किट की घटनाएं देखने को मिली हैं. इसके अलावा, बारिश के चलते 164 जानवरों की भी मौत हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक, रेस्क्यू टीम ने 5873 लोगों को बचाया जा चुका है यानी उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है.


गुजरात में तबाही


गुजरात में भी तबाही मचते दिखी है. राज्य में बाढ़ के चलते अब तक 63 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, अगले 4 दिन गुजरात यानी कि 16 जुलाई तक भारी बारिश के पूरे आसार हैं. जामनगर, कच्छ, मोरबी, नर्मदा, नवासारी, सूरत गुजरात के अलग-अलग जिलों में हालात लगभग एक जैसे ही हैं. भारी बारिश की वजह से गुजरात के तापी का डोसवाड़ा डैम ओवर फ्लो होने लगा है जिसके चलते पानी का पानी आसपास के गांवों को डुबोने लगा है जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. लिहाजा प्रशासन ने आसपास के 12 गांवों के पानी भरने का खतरा मंडरा रहा है.


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.