Monsoon In India: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार (24 जून, 2024) को अपने पूर्वानुमान में बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी तट पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.


मौसम विभाग ने कहा कि गुजरात के कुछ हिस्सों, गोवा, तमिलनाडु, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है. इसके अलावा केरल एवं माहे में 25-26 जून के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है. 


आईएमडी ने बताया कि 26 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली में सोमवार शाम आसमान में बादल छाये रहे और लुटियंस दिल्ली समेत कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. वहीं, मौसम विभाग ने मंगलवार (25 जून, 2024) को आसमान में बादल छाए रहने, गरज के साथ हल्की बारिश होने और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. 


किन राज्यों में कैसा मौसम रहेगा?
आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज हीटवेव की संभावना है. इसके अलावा कई भी हीटवेव नहीं रहेगी. ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. 






मानसून कहां दस्तक देगा
आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, ‘‘दक्षिण-पश्चिमी मानसून अरब सागर, गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र के शेष हिस्से, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्से, ओडिशा के शेष हिस्से और झारखंड के कुछ हिस्से में आगे बढ़ गया है.’’


मौसम विभाग ने रविवार (23 जून, 2024) को कहा था कि तीन-चार दिन के दौरान मानसून के गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. ऐसे में इन राज्यों में 26 से 27 जून के बीच मानसून पहुंच सकता है. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Weather Update: यूपी-बिहार और दिल्ली में हीटवेव से राहत, लेकिन कब होगी बारिश? मानसून पर IMD ने दी खुशखबरी