Monsoon Session 2021: संसद के मानसून सत्र में आज भी संसद के दोनों सदनों में हंगामें के आसार है. राज्यसभा में आज जासूसी कांड पर आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव बयान देंगे. कांग्रेस का इस मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए बड़ा प्लान है. साथ ही राज्यसभा में पेगासस और आक्सीजन की कमी के कारण हुई मौत के मामले पर हंगामे के आसार हैं.


जासूसी को लेकर देशभर में आंदोलन करेगी कांग्रेस


पेगासस मामले पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने कहा है, ''लोग जानना चाहते हैं कि किस संस्था या व्यक्ति के माध्यम से अवैध तरीके से फोन हैकिंग किया गया और सूचनाएं बटोरी गईं. कांग्रेस इसे लेकर देशभर में आंदोलन करेगी. कुछ छुपाने को नहीं है तो सरकार को विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए जांच करानी चाहिए.'' उन्होंने कहा, ''राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी को कोई चुनौती दे सकता है और हरा सकता है तो वो कांग्रेस है. कांग्रेस की देशभर में मौजूदगी है. आनेवाले समय में हम सब साथी दल मिलकर रणनीति बनाएंगे. पार्टी में चिंतन हो रहा है कि आने वाले 5 राज्यों में और भविष्य की चुनौतियों का सामना कैसे करेंगे.''


लोकसभा में भी हो सकता है जोरदार हंगामा


वहीं लोकसभा में आज किसानों और जासूसी कांड के मसले पर एक बार फिर हंगामा होने की संभावना है. सदन की कार्यवाही शुरू होने के पहले संसद परिसर में विपक्ष कृषि क़ानूनों पर प्रदर्शन कर सकता है. सदन में भी इन दोनों विषयों पर ज़बरदश्त हंगामा हो सकता है. जहां तक सरकारी एजेंडा का सवाल है तो लोकसभा में आज आवश्यक रक्षा सेवा बिल पेश किए जाने की सम्भावना है. बिल को अध्यादेश के बदले पेश किया जाएगा और इसमें आयुध कारखानों में हड़ताल करने पर 2 साल तक जेल की सज़ा का प्रावधान है.


यह भी पढ़ें-


प्रत्यर्पण से बचने के लिए नीरव मोदी की नई चाल- जेल, कोरोना, आत्महत्या और बीमारी का दिया हवाला


कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान आज से जंतर-मंतर पर ‘किसान संसद’ आयोजित करेंगे