Monsoon Session 2022: संसद (Parliament Of India) के 18 जुलाई से शुरू होने वाले मानसून सत्र (Monsoon Session) के दौरान सरकार करीब एक दर्जन नये विधेयकों को पेश कर सकती है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों ने ‘भाषा’ को बताया कि संसद में अभी भारतीय अंटार्कटिक विधेयक (Indian Antarctic Bill), बाल विवाह रोकथाम संशोधन विधेयक (Child Marriage Prevention Amendment Bill), राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक (National Anti-Doping Bill) और जैव विविधता संशोधन विधेयक जैसे महत्वपूर्ण विधेयक लंबित हैं.


उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान करीब एक दर्जन नये विधेयक पेश किये जा सकते हैं. संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बुधवार को संसद के आगामी मानसून सत्र के लिए विधायी और सरकारी कामकाज से जुड़े विषयों की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए विभिन्न मंत्रालयों/विभागों के सचिवों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की.


कब तक चलेगा संसद का मानसून सत्र?
संसदीय कार्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि बैठक में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने-अपने मंत्रालयों द्वारा प्रस्तावित कामकाज पर आवश्‍यक जानकारी दी. गौरतलब है कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा. इसमें कुल 26 दिनों की अवधि में 18 बैठकें होंगी.


कब होगा राष्ट्रपति चुनाव?
संसद का यह सत्र खास रहने वाला है क्योंकि 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election 2022) के लिए मतदान होना है. दूसरी ओर, उपराष्ट्रपति (Vice President) का चुनाव 6 अगस्त को होगा. उपराष्ट्रपति पद के लिए यदि निर्विरोध निर्वाचन नहीं हुआ तो उसी दिन मतों की गणना भी होगी. विपक्ष अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme), बेरोजगारी और मंहगाई, जांच एजेंसियों के कथित दुरूपयोग जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है.


 पीटी ऊषा और इलैयाराजा को राज्यसभा के लिए मनोनित किया गया, पीएम मोदी ने दी बधाई


IndiGo Flight: रायपुर से इंदौर आ रही इंडिगो फ्लाइट में थी खराबी, लैंडिंग के बाद चला पता