नई दिल्ली: संसद का मानसून सत्र शुरू हो गया है. पहले ही दिन लोकसभा में विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया और मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया. इस अविश्वास प्रस्ताव को स्पीकर सुमित्रा महाजन से स्वीकार भी कर लिया. मोदी सरकार के चार सालों के कार्यकाल में पहली बार विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है. संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सरकार हर विषय पर चर्चा के लिए सरकार तैयार है. संसद की अच्छी छवि बननी चाहिए. मैं हर बार आशा प्रकट करता हूं और कोशिश करता हूं. पीएम की इस अपील को नज़रअंदाज करते हुए विपक्ष ने लोकसभा में हंगामा किया.


अविश्वास प्रस्ताव से सरकार को कोई खतरा नहीं, अकेले दम पर बीजेपी के पास है बहुमत


जानें- आज दिनभर संसद में क्या- क्या हुआ?


12.15 PM: बता दें कि मोदी सरकार के चार सालों के कार्यकाल में पहली बार विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है. स्पीकर सुमित्रा महाजन ने विपक्ष के इस अविश्वास को स्वीकार भी कर लिया. संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा है कि सरकार अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए तैयार है.


12.08 PM: मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर लोकसभा में जोरदार हंगामा जारी है. एनसीपी के तारिक अनवर, सीपीएम ने मोहम्मद सलीम, आरएसपी के एन के प्रेमचंद्रन, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिनकार्जुन खड़गे और के सी वेणुगोपाल ने सरकार के खिलाफ अविश्वाश प्रस्ताव लाने का नोटिस दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सदन में मौजूद हैं.

चार साल में पहली बार मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, अनंत कुमार बोले- हम तैयार हैं


12.00 PM: लोकसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद SC-ST, OBC के साथ अन्याय की शिकायत पर अध्यक्ष के आसन के करीब नारे लगा रहे हैं. सपा सांसद पार्टी की लाल टोपी पहने सदन में मौजूद हैं.

11.55 AM: लोकसभा के अंदर और बाहर विशेष राज्य के दर्जे को लेकर टीडीपी के सांसद हंगामा कर रहे हैं. टीडीपी के सांसद सदन के बाहर पोस्टर लेकर गांधी जी की मूर्ति के नीचे खड़े हैं.



11.40 AM: लोकसभा की बैठक शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्तापक्ष और विपक्ष के नेताओं के पास जाकर अभिवादन किया. पीएम मोदी बैठक शुरू होने से 5 मिनट पहले सदन पहुंचे थे. उन्होंने खासतौर पर मुलायम सिंह यादव और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ कुछ देर खड़े होकर बात भी की. हालांकि उस वक्त सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सदन में नहीं पहुंचे थे.

झारखंड: बीजेपी के मंत्री का आरोप- 'अग्निवेश ने खुद हमला करवाया, वो स्वामी नहीं फ्रॉड है'

11.20 AM: लोकसभा में टीडीपी, टीएमसी और आरजेडी के सांसद मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर हंगामा कर रहे हैं. विपक्ष ने इस मामले पर मोदी सरकार से चर्चा की मांग की है.

11.12 AM: लोकसभा में विपक्ष हंगामा कर रहा है. लोकसभा में टीडीपी के सांसद 'हमें न्याय चाहिए' के नारे लगाए जा रहे हैं.

11.00 AM: शास्त्रीय नर्तकी सोनल मानसिंह, लेखक राकेश सिन्हा और मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली है.

10.45 AM: पीएम मोदी ने कहा है कि हर विषय पर चर्चा के लिए सरकार तैयार है. उन्होंने कहा है कि संसद की अच्छी छवि बननी चाहिए. मैं हर बार आशा प्रकट करता हूं और कोशिश करता हूं.

10.44 AM: सदन पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने कहा है कि देश के कई महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा होना जुरूरी है. मैं आशा करता हूं कि सभी राजनीतिक दल सदन के समय का पूरा उपयोग करेंगे. उन्होंने कहा है कि सबका साथ मिलने से लाभ मिलेगा.


10.42 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंचे. अनंत कुमार ने किया स्वागत.

10.15 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर बाद संसद पहुंचेंगे. सदन में जाने से पहले पीएम मोदी मीडिया से बातचीत भी करेंगे.

09.15 AM: इस सत्र में तीन तलाक विधेयक सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में शामिल है. यह विधेयक लोकसभा से पारित होने के बाद राज्यसभा में लंबित है. सरकार का जोर अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित विधेयक को पारित कराने पर भी है. सरकार के एजेंडे में मेडिकल शिक्षा के लिए राष्ट्रीय आयोग विधेयक और ट्रांसजेंडर के अधिकारों से जुड़ा विधेयक भी है.

09.14 AM:आपराधिक कानून संशोधन विधेयक 2018 भी पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध किया गया है. इसमें 12 साल से कम आयु की लड़कियों से बलात्कार के दोषियों के लिए मृत्युदंड तक की सजा का प्रावधान किया गया है.

संसद में उठेगा आतंकवाद का मुद्दा

मानसून सत्र के दौरान एक महत्वपूर्ण विषय राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव से संबंधित भी है. साथ ही, वित्त वर्ष 2018-19 के अनुदान की अनुपूरक मांग के पहले बैच और संबंधित विनियोग विधेयक को चर्चा, मतदान और पारित होने के लिए पेश किया जा सकता है. सत्र के दौरान विपक्ष जम्मू कश्मीर की स्थिति, पीडीपी-भाजपा सरकार गिरने और आतंकवाद जैसे मुद्दे उठा सकता है.

किसान, दलित उत्पीड़न, राम मंदिर, डालर के मुकाबले रूपये की दर में गिरावट, पेट्रो पदार्थों की कीमतों में वृद्धि जैसे मसलों पर भी विपक्ष सरकार को घेरने का प्रयास करेगा. एक महत्वपूर्ण विषय आंध्रप्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने का भी हो सकता है जिसके कारण पिछले सत्र में टीडीपी ने भारी हंगामा किया था.

कौन से 5 नए विधेयक पेश करेगी सरकार?

  • मानव तस्करी (रोकथाम, सुरक्षा और पुनर्वास) बिल 2018

  • अनियमित जमा योजना और चिट फंडों पर प्रतिबंध लगाने का विधेयक 2018

  • भारतीय हवाईअड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण संशोधन बिल 2018

  • मध्यस्थता और समझौता विधेयक, 2018

  • आत्मविमोह, मस्तिष्क पक्षाघात और मंदबुद्धि के शिकार व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय न्यास और बहु-विकलांगता अधिनियम


वीडियो देखें-


यह भी पढ़ें-

संसद का मानसून सत्र आज से: 46 विधेयकों पर होगी चर्चा, अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में विपक्ष

LIVE: ग्रेटर नोएडा में बड़ा हादसा: दो बिल्डिंग गिरने से कई की मौत, 30 से 35 लोग मलबे में दबे

कांग्रेस वर्किंग कमिटी से दिग्विजय सिंह समेत कई बुजुर्गों की छुट्टी, युवा नेताओं को मिली जगह

22 साल से झूल रहे महिला आरक्षण बिल समेत संसद में अटके हैं 58 बिल