Parliament Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र गुरुवार से प्रारंभ हो चुका है. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही स्पीकर ओम बिरला ने उत्तर प्रदेश से सांसद रहे अतीक अहमद सहित दो वर्तमान और 11 पूर्व सांसदों को श्रद्धांजलि दी. पूरे सदन ने दो मिनट का मौन भी रखा. ये परंपरा पहले से चली आ रही है.


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अतीक अहमद के बारे में कहा कि वह 14वीं लोकसभा में फूलपुर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुने गए थे. इसके अलावा वह उत्तर प्रदेश विधानसभा के भी सदस्य रहे. वह रेल संबंधी समिति के सदस्य भी रहे. उनका निधन प्रयागराज में 15 मई 2023 को 60 वर्ष की आयु में हुआ था.


इन सांसदों को दी गई श्रद्धांजलि


इसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने अन्य दो वर्तमान सांसदों के बारे में प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि वर्तमान सांसद रतनलाल कटारिया अंबाला संसदीय क्षेत्र से चुने गए थे. उनका निधन 71 वर्ष की आयु में 18 मई 2023 को चंडीगढ़ में हुआ. वह कई समितियों के सदस्य भी रहे थे. इसके अलावा वह हरियाणा की विधानसभा में सदस्य रह चुके थे.


वहीं सुरेश नारायण धानोरकर उर्फ बालूभाऊ के बारे में बताया कि वह वर्तमान में महाराष्ट्र की चंद्रपुर संसदीय सीट से निर्वाचित होकर सदन में आए थे. उऩका निधन मात्र 48 वर्ष की अल्पआयु में 30 मई 2023 को हो गया था. अध्यक्ष ने कहा कि सदन वर्तमान एवं पूर्व सांसदों के निधन पर अपनी शोक संवेदना व्यक्त करती है.


ऐसे खत्म हुआ अतीक अहमद का साम्राज्य


आतंक का अंत एक दिन जरूर होता है इस बात को अतीक अहमद ने मीडिया के सामने खुद स्वीकार किया था. अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की प्रयागराज में एकसाथ गोलीमारकर हत्या कर दी गई थी. अतीक अहमद का पूरा परिवार बर्बाद हो गया.


उसकी पूरी सल्तलत मिट्टी में मिल गई. उसके तीसरे नंबर के बेटे असद को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया था. इससे बड़े उसके दो बेटे जेल में बंद हैं. जबकि दो नाबालिग बेटे बाल सुधार ग्रह में हैं. इतना ही नहीं पत्नी शाहिस्ता फरार है और उसके ऊपर 50 हजार का इनाम भी घोषित है.


ये भी पढ़ेंः Monsoon Session: मानसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक, विपक्ष की मांग पर केंद्र सरकार मणिपुर के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार