Monsoon Session: कल से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच खींचतान देखने को मिल सकता है. विपक्षी दलों ने साफ कर दिया है कि वो किसानों, वैक्सीन नीति और महंगाई के मुद्दे पर संसद में बहस चाहते हैं. सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में किसान आंदोलन और कृषि कानूनों का मुद्दा उठेगा. उधर प्रधानमंत्री ने संसद में स्वस्थ और सार्थक चर्चा की बात कही है.


मानसून सत्र पर चर्चा के लिए आज संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और लोकसभा अध्यक्ष ने संसद की सभी पार्टियों के नेताओं से अलग-अलग बैठक की. इन बैठकों में प्रधानमंत्री ने भी शिरकत की. दोनों बैठकों में विपक्षी दलों ने सरकार के साथ किसानों के मुद्दे पर तुरंत चर्चा की मांग की. सूत्रों के मुताबिक सभी दलों ने इस मुद्दे पर पहले दिन ही दोनों सदनों में कार्य स्थगन प्रस्ताव लाने का फैसला किया है.


किसानों के अलावा कोरोना प्रबंधन, वैक्सीन नीति और महंगाई के मुद्दे पर भी विपक्षी दलों ने सरकार से बहस की मांग की. बैठक में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी पार्टियों से संसदीय नियमों के दायरे में रहकर सार्थक और स्वस्थ चर्चा का अनुरोध किया. बैठक के बाद पीएम ने ट्वीट किया, 'मानसून सत्र की शुरुआत से पहले सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लिया. मैं एक उत्पादक सत्र की उम्मीद करता हूं जिसमें सभी मुद्दों पर रचनात्मक रूप में चर्चा और बहस हो सके.'


टीएमसी भी करेगी प्रदर्शन


उधर सत्र के पहले दिन पेट्रोल और डीजल की बढ़ती महंगाई के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस के सांसद सांकेतिक विरोध प्रदर्शन भी करेंगे. पार्टी के सभी सांसद साउथ एवेन्यू स्थित पार्टी ऑफिस से संसद भवन तक साइकिल से पहुंचेंगे. सरकार की वैक्सीन नीति पर विपक्षी दलों ने सरकार की ओर से एक अलग सर्वदलीय बैठक का प्रस्ताव ठुकरा दिया और संसद में बहस और पीएम से बयान देने की मांग की है.


13 अगस्त तक चलने वाले मानसून सत्र में 19 बैठकें होंगी. सरकारी एजेंडे के मुताबिक सत्र के दौरान 31 बिलों पर चर्चा करवाए जाने की उम्मीद है. इनमें 6 ऐसे बिल हैं जो अध्यादेशों के बदले लाए जाएंगे. इनमें सबसे अहम अध्यादेश आयुध कारखानों में हड़तालों को गैर कानूनी घोषित करने को लेकर है. इसके अलावा 14 नए बिल भी पेश किए जाएंगे, जिनमें बिजली (संशोधन) बिल भी शामिल है. इस बिल को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों ने कड़ा विरोध जताया था. इस बार दोनों सदनों की कार्यवाही अपने नियत समय यानी सुबह 11 बजे से शुरू होगी. दोनों सदनों में सांसदों के लिए पब्लिक गैलरी में बैठक की व्यवस्था की गई है.


यह भी पढ़ें: Parliament Monsoon Session: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने पार्टियों के नेताओं के साथ की बैठक