एक समय दिल्ली और एनसीआर में 15 जून को ही मॉनसून आने की भविष्यवाणी कर दी गई थी लेकिन 1 जुलाई तो क्या अभी कई दिनों तक दिल्ली में मॉनसून आने की कोई आसार नहीं है. सोमवार से ही दिल्ली भीषण गर्मी की चपेट है. दिल्ली में लू चल रही है और तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस को छू लिया है.


मगर मौसम विभाग का कहना है कि अभी दिल्ली और एनसीआर में मॉनसून के लिए और समय का इंतजार करना होगा. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि 2-3 जुलाई को दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ 3, 4 और 5 जुलाई को भी बादल छाए रहने का अनुमान है. इससे लोगों को कुछ राहत मिल सकती है.


7 जुलाई तक दिल्ली में मॉनसून आने के आसार नहीं
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, दिल्ली-NCR में 2 जुलाई की शाम से 3 जुलाई को हल्की बारिश हो सकती है. इसके चलते तापमान थोड़ा गिर सकता है. मॉनसून के लिए अगले 6-7 दिनों तक स्थितियां अनुकूल नहीं हैं. लगभग 6-7 जुलाई तक दिल्ली NCR और बाकी हिस्से में मॉनसून आने की संभावना नहीं है.  


2012 के बाद सबसे देरी से मानसून
आम तौर पर मानसून 27 जून को दिल्ली पहुंच जाता है और 8 जुलाई तक पूरे देश में फैल जाता है. आखिरी बार 2012 में सबसे देरी से सात जुलाई को मॉनसून दिल्ली पहुंचा था.

बाकी राज्यों की क्या है स्थिति                                                                                                                                                                                              मौसम विभाग का कहना है कि अगले 6-7 दिनों में बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से लेकर उत्तर पूर्व और उससे सटे पूर्वी भारत के ऊपर दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण तेज नमी की स्थिति बन गई है जिससे बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में अगले 6-7 दिनों में भारी बारिश की संभावना है. जबकि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के राजस्‍थान, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के बाकी हिस्‍सों तथा चंडीगढ़ और दिल्‍ली में अगले 6-7 दिनों तक आगे बढ़ने की संभावना नहीं है.


ये भी पढ़ें-


महामहिम उपराष्ट्रपति आज 72 साल के हो गए. छात्र नेता से देश  के उपराष्ट्रपति पद तक पहुंचने का उनका सफर बेहद रोमांचक है.


जो बाइडेन ने शालिना डी कुमार को बनाया फेडरल जज, बेहतरीन काम के लिए मिल चुके हैं कई अवॉर्ड्स