नई दिल्लीः इस बार मानसून समय से पहले पहुंच सकता है. केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून इस बार 31 मई को पहुंच सकता है. आमतौर पर राज्य में मानसून एक जून को आता है. इस बात की जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को दी. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से कहा गया है, ''इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में 31 मई को दस्तक दे सकता है.''


बता दें कि भारतीय मानसून क्षेत्र में, मानसून की बारिश की शुरुआत दक्षिण अंडमान सागर से होती है. यहां बारिश होने के बाद मानसूनी हवाएं उत्तर पश्चिम दिशा में बंगाल की खाड़ी की ओर आगे बढ़ती है.


मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की नई सामान्य तारीखों के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून 22 मई के आसपास अंडमान सागर में दसत्क देगा. मौमस विभाग ने इस वर्ष मानसून सामान्य रहने का अनुमान जताया है.


मौसम विज्ञान विभाग ने बताया, ''इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में 31 मई को पहुंच सकता है, हालांकि इस अनुमान में चार दिन कम या ज्यादा हो सकते है.'' मौसम विभाग ने बताया कि अरब सागर के ऊपर चक्रवात बनने के आसार हैं. चक्रवात बनने के कारण सागर के ऊपर भूमध्यरेखा से गुजरने वाली दक्षिण पछुआ हवाएं तेज हो गई हैं.


मौसम विभाग के मुताबिक भूमध्यरेखा से गुजरने वाली हवाओं के 20 मई से बंगाल की खाड़ी में मजबूत और तेज हो सकते हैं. ऐसे में 21 मई से बंगाल की खाड़ी और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में बारिश होने का अनुमान है. इस कारण मानसून 21 मई को अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में दस्तक दे सकता है.


DRDO की कोरोना दवा 2DG अगले हफ्ते मार्केट में होगी लॉन्च, मरीज तेजी से ठीक होंगे