Weather Update: उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत को उमस देने वाली गर्मी से राहत मिलती नजर आ रही है. दरअसल, मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है कि इन इलाकों में अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. दक्षिण-पूर्वी पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. ऐसे में इनके प्रभाव से अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है.


हालांकि, देश के अधिकांश इलाकों में बारिश हो रही है. वहीं, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अत्यधिक उच्च तापमान दर्ज किया जा रहा है. जबकि, कश्मीर घाटी अभी भी लू की चपेट में है. जहां बुधवार को श्रीनगर में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा था.


शुक्रवार से लेह और करगिल को मिलेगी राहत- सोनम लोटस


आईएमडी लेह के वैज्ञानिक सोनम लोटस का कहना है कि कश्मीर और लद्दाख में अभी भी बहुत गर्मी है, जहां लू चल रही है और दिन का तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. वहीं, लद्दाख के ठंडे रेगिस्तान में, लेह में अधिकतम तापमान 31.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है. जबकि, कारगिल में तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि इस गर्मी का एक कारण लंबे समय तक सूखा पड़ना है. हमें उम्मीद है कि शुक्रवार से राहत मिलेगी. क्योंकि इस क्षेत्र में मानसून की बारिश होने की उम्मीद है.


देशभर में मानसून की बारिश में 4% की आई कमी 


हालांकि, देश भर में मानसून की बारिश में 4% की कमी दर्ज की गई है. जहां उत्तर-पश्चिम भारत में 21% की कमी हुई है. जबकि, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 3% की कमी है. इसके अलावा उत्तर-पश्चिम भारत में लगभग 12% ज्यादा बारिश हुई है. इसके साथ ही जम्मू और कश्मीर में 1 जून से अब तक 30% बारिश कम हुई है.


जानिए इन राज्यों में बारिश की क्या होगी स्थिति?


आईएमडी के अनुसार, आगामी 5 और 6 जुलाई को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि, 6 और 7 जुलाई को हिमाचल प्रदेश, 8 जुलाई को उत्तराखंड, 6 और 7 जुलाई को पंजाब, 6 जुलाई तक हरियाणा, चंडीगढ़,  8 जुलाई तक उत्तर प्रदेश, 5 और 6 जुलाई को पूर्वी राजस्थान 5 जुलाई को जम्मू और हिमाचल प्रदेश में, 7 जुलाई तक उत्तराखंड में, 5 जुलाई को पंजाब में तथा 5 और 6 जुलाई को यूपी में कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.


पूर्वोत्तर भारत में अगले 5 दिनों में बारिश होने की संभावना


मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, ओडिशा, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है.


दिल्ली में हो सकती छिटपुट बारिश- महेश पलावत



इस बीच स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा , "मानसून की रेखा इधर-उधर घूम रही है. यह अब अपनी सामान्य स्थिति के करीब है, लेकिन हमें उम्मीद है कि यह फिर से दिल्ली के उत्तर की ओर बढ़ जाएगी. इसलिए, दिल्ली में छिटपुट बारिश हो सकती है. जबकि, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना है, लेकिन जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में फिर से उतनी बारिश नहीं हो सकती है."


ये भी पढ़ें: जेल से बाहर आएगा अमृतपाल सिंह, मिल गया रिलीज ऑर्डर