Monsoon Update: उत्तर प्रदेश में आज यानी 26 जून से मानसून ने एंट्री कर ली है. तेजी से आगे बढ़ते हुए मानसून पश्चिमी यूपी के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश भी कराएगा. इससे प्रदेश के तापमान में भी गिरावट होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. मानसून जल्द ही दिल्ली और बिहार में दस्तक दे सकता है. आईएमडी ने हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अगले 2 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है.


मौसम विभाग केंद्र बिहार ने कैमूर और रोहतास जिले में अगले 1 से 3 घंटे में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. इस बीच आईएमडी का कहना है कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में अगले 2 दिनों यानी 28 और 29 जून को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा उत्तराखंड में अगले 3 दिनों यानि कि 28-30 जून के दौरान कुछ इलाकों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में 27 और 28 जून को भारी बारिश होने के आसार हैं.


अगले 2-3 दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना


मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में प्री-मॉनसून गतिविधियां शुरू हो चुकी है, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी और लू से निजात मिलेगी. हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 26 जून से 1 जुलाई तक गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 23 से 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं.


 






जानिए इन राज्यों में मौसम का हाल?


मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मानसून उज्जैन, विदिशा, सिद्धि, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से होकर गुजर रहा है. ऐसे में अब वो मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के बचे हुए इलाकों में फिर उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड में अगले 3 दिनों के दौरान आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.


ये भी पढ़ें: Delhi Liquor Policy Case: 'अरविंद केजरीवाल ने सारा दोष मनीष सिसोदिया पर डाला', दिल्ली शराब नीति केस में CBI का कोर्ट में दावा