Mansoon Update: देश के कई राज्य इस समय भीषण गर्मी की चपेट में हैं. कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो गया है. वहीं, दिल्ली में कई जगह पर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया है.


इसी बीच मौसम विभाग का कहना है कि इस साल देश में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. हालांकि मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में कम बारिश की आशंका जताई है. IMD का ककहना है कि मानसून का असर उत्तर और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में कम देखने को मिलेगा. 


दिल्ली और यूपी का जानें क्या रहेगा हाल 


मौसम विभाग के अनुसार, इस साल जून से सितंबर के बीच बारिश का औसत (LPA) 106 प्रतिशत होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि इस साल दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और पश्चिमी-उत्तर प्रदेश समेत उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य बारिश होने के आसार है. यहां पर 92 से 108 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है. ये सामान्य श्रेणी में आता है. हालांकि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल के कुछ हिस्साओं में कम बारिश हो सकती है. 


पूर्वोत्तर के इन राज्यों में कम होगी बारिश


मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा और इससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगा के क्षेत्र, दक्षिण छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तरी राज्यों के अनेक हिस्सों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. हालांकि राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड और ओडिशा के हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. 


यह भी पढ़ें: PM Modi Exclusive Interview: 'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात


जहां पर भी बारिश का LPA 90 प्रतिशत कम होता है तो उस क्षेत्र को कम बारिश वाला क्षेत्र माना जाता है. इसके अलावा 90 से 95 प्रतिशत के बीच बारिश सामान्य से नीचे, 96 से 104 प्रतिशत के बीच सामान्य और 105 से 110 प्रतिशत के बीच सामान्य से अधिक बारिश माना जाता है.