Monsoon Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में अब एक बार फिर भीषण गर्मी का दौर शुरू होने जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, आज से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. वहीं, मासून पर अपडेट देते हुए आईएमडी ने बताया कि इसकी गति भी धीमी हो गई है. 


आईएमडी के मुताबिक, मानसून केरल (Kerala) समेत अन्य तटीय हिस्सों में अभी तक नहीं पहुंचा है. दरअसल, मानसून केरल में रविवार (4 जून) को दस्तक देने वाला था लेकिन इसकी शुरुआत नहीं हुई है. दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर एक जून को केरल में दस्तक देता है और इसकी शुरुआत सात दिन पहले या सात दिन बाद हो सकती है.


आईएमडी ने दिया ताजा अपडेट


मई के मध्य में मौसम विभाग ने कहा था कि मानसून 4 जून तक केरल में दस्तक दे सकता है लेकिन आईएमडी ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि मानसून में तीन चार दिनों की देर हो सकती है. मौसम विभाग बंगाल की खाड़ी में मानसूनी गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए हुए है. इसके अलावा, आईएमडी ने हिमालय के पहाड़ी इलाकों में भी हल्की बारिश का अनुमान जाहिर किया है.


इन राज्यों में आईएमडी ने जाहिर किया हीटवेव का अलर्ट


मौसम विभाग ने बिहार (Bihar), झारखंड (Jharkhan) समेत पश्चिम बंगाल (West Bengal) के लिए हीटवेव (Heat Wave) का अलर्ट जारी कर दिया है. आईएमडी ने चार जून से लेकर 8 जून तक बिहार, पश्चिम बंगाल में हीटवेव की चेतावनी जारी की. साथ ही 6 जून को केरल में भारी बारिश की संभावना जाहिर की गई है. मौसम विभाग ने इसको देखते हुए समुद्री इलाकों में मछुआरों को अगले 5 दिनों के लिए सचेत रहने को कहा है.


यह भी पढ़ें.


Rahul Gandhi US Visit: राहुल गांधी ने क्यों सुनाया कार चलाते हुए एक्सीडेंट होने वाला किस्सा, जानें ओडिशा रेल हादसे से कनेक्शन