देश में बेकाबू कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए केन्द्रीय सांस्कृति एवं पर्यटन विभाग की तरफ से उन सभी केन्द्रीय संरक्षित ऐतिहासिक धरोहरों और स्थलों को बंद करने का आदेश दिया गया है, जिनका देखरेख आर्किलॉजिटल सर्वे ऑफ इंडिया की तरफ से किया जाता है. केन्द्रीय पर्यटन एवं सांस्कृति मंत्रालय का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा जो अगले 15 मई तक जारी रहेगा.


केन्द्रीय सांस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने इस बारे में गुरुवार को ट्वीट करते हुए कहा- कोरोना महामारी के वर्तमान प्रकोप को देखते हुए सांस्कृतिक मंत्रालय, भारत सरकार ने आर्कियोलॉजिक सर्वे ऑफ इंडिया के द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों को अगले 15 मई तक बंद रखने का फैसला किया है.






आगरा में ताजमहल सहित सभी स्मारक बंद


देश में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच आगरा में ताजमहल सहित अन्य स्मारकों को बंद रखने की घोषणा की गई है. पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से गुरुवार को जारी बयान के मुताबिक, ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी, एत्मादौला जैसे राष्ट्रीय स्मारकों को 15 अप्रैल से अग्रिम आदेश तक बंद कर दिया गया है.


कोरोना की देशभर में डरावनी रफ्तार


कोरोना की बेकाबू रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. दुनिया में रोजाना सबसे ज्यादा केस भारत में ही आ रहे हैं. संक्रमण के नए मामलों का आंकड़ा अब दो लाख तक पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 200,739 नए कोरोना केस आए और 1038 लोगों की जान चली गई है. हालांकि 93,528 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले मंगलवार को 184,372 नए केस आए थे. पिछले साल 2 अक्टूबर के बाद से बीते दिन देश में सबसे ज्यादा संक्रमितों की मौत हुई है. 


देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.24 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट करीब 89 फीसदी है. एक्टिव केस बढ़कर 10 हो गया. कोरोना एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का तीसरा स्थान है. कुल संक्रमितों की संख्या के मामले में भारत का दूसरा स्थान है.


ये भी पढ़ें: Gyanvapi Masjid Case: कोर्ट का आदेश ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करे ASI, जानें- पूरा विवाद