Mood Of The Nation: अगले साल यानी 2024 में देश में लोकसभा चुनाव होने हैं. जिसके लिए सभी पार्टियों ने अपने-अपने चौसर पर राजनीतिक बिसात बिछानी शुरू कर दी है. ऐसे में इंडिया टुडे-सी वोर्टस ने एक सर्वे किया है. इस सर्वे में सत्ताधारी नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) और इंडिया के बीच होने वाली चुनावी टक्कर के बारे में बताया गया है.  


इस सर्वे में यह पता लगाने की कोशिश की गई है कि आखिर दिल्‍ली, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना और महाराष्ट्र में किस गठबंधन की क्या स्थिति रहने वाली है. यह सर्वे जनवरी 2022 से लेकर अगस्त 2023 के बीच किया गया है. अभी के सर्वे के हिसाब से दिल्ली में एनडीए क्लीन स्विप करती हुई नजर आ रही है जहां पर उसका वोट शेयर भी सबसे ज्यादा है क्योंकि वह वहां पर 54 प्रतिशत वोट गेन कर रही है. इंडिया गठबंधन 42 प्रतिशत वोट गेन कर रहा है और अन्य को 4 प्रतिशत मत मिल रहे हैं. 


छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में क्या है इंडिया-एनडीए की गणित?
छत्तीसगढ़ में एनडीए गठबंधन राज्य की कुल 11 सीटों में से 10 सीटें जीतता नजर आ रहा है. इंडिया गठबंधन यहां 1 सीट जीत रहा है. एनडीए गठबंधन को 51 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है तो वहीं इंडिया गठबंधन को 41 प्रतिशत मत मिल रहे हैं. 


तेलंगाना में एनडीए गठबंधन राज्य की कुल 17 लोकसभा सीटों में 4 सीटें ही जीत रही है और उसका मत प्रतिशत 23% है. इंडिया गठबंधन 7 सीटें जीतता दिखाई दे रहा है और उसका मत प्रतिशत 38% है. तो वहीं अन्य उम्मीदवार 6 सीटें जीतते दिखाई दे रहे हैं और उनका मत प्रतिशत 39% है.


महाराष्ट्र में एनडीए गठबंधन के क्या हाल हैं?
महाराष्ट्र में राज्य की कुल 48 लोकसभा सीटों में जहां एनडीए गठबंधन 20 सीटें जीतता नजर आ रहा है तो वहीं इंडिया गठबंधन के 28 सीटें जीतने का अनुमान है. एनडीए गठबंधन का मत प्रतिशत 40 है तो वहीं इंडिया का 45% है. वहीं, अन्य पार्टियों का खाता भी खुलता नहीं दिखाई दे रहा है.


ये भी पढ़ें: Mood of the Nation: बीजेपी के लिए चुनाव में जीत का सबसे बड़ा फैक्‍टर क्‍या है- पीएम मोदी या हिंदुत्‍व? सर्वे ने बताया