नई दिल्ली:  कैश की बरामदगी के साथ साथ आयकर विभाग ऐसे सभी लोगों पर शिकंजा कस रहा है जो पुराने नोटों को अवैध तरीके से बदलने के खेल में लगे हैं. इसी सिलसिले में कल देश के कई शहरों में आयकर विभाग की टीम ने छापे मारे. इन छापों में करीब 2 करोड़ रुपए के बेहिसाब कैश सामने आया है.


यूपी के लखनऊ में 60 लाख बरामद


लखनऊ के गोमती नगर में नीलकंठ मिष्ठान भंडार पर आयकर विभाग के छापे में 60 लाख रुपए का कैश बरामद हुआ. ये सभी 2000 के नए नोट थे. नीलकंठ मिठाई चेन के मालिक वीरेंद्र गुप्ता पर आयकर विभाग की नजर तब पड़ी जब नोटबंदी के बाद उन्होने 72 लाख की ऑडी कार कैश में खरीदी.


  


यही नहीं ये भी पता चला कि 11 करोड़ के पुराने नोट अलग अलग बैंक अकाउंट में जमा कराए गए. माना जा रहा कि 30 से 40 फीसदी कमीशन पर पुराने नोटों को बदलने का वादा किया गया था. आयकर विभाग ने नीलकंठ मिठाई के कुल 9 ठिकानों पर छापे मारे. इस मामले में और जांच जारी है.


यूपी के मुरादाबाद में 24 लाख बरामद


मुरादाबाद के जाने माने पीतल कारोबारी हाजी इफ्तेखार अली की फर्म कोहिनूर क्राफ्ट एक्सपोर्ट पर इनकम टैक्स ने छापा मारा, तो 24 लाख कैश और 4 किलो सोने के गहने बरामद किए गए. जब्त कैश में से 13 लाख रुपए 2000 की नई करेंसी में थे. हाजी इफ्तेखार अली के 3 और ठिकानों पर भी छापे मारे गए.


यूपी के फिरोजाबाद में 6 लाख बरामद


10-20 रुपए से लेकर 500-1000 तक की ये गड्डियां फिरोजाबाद में एक युवक से उस वक्त बरामद की गई जब वो रेलवे स्टेशन पर पुलिस को देखकर भागने लगा. पुलिस ने जब उसकी तलाशी ली तो उसके पास से कुल 6 लाख रुपए बरामद हुए जिसमें से करीब डेढ़ लाख रुपए 2000 की नई करेंसी में थे. आरोपी का दावा है कि वो व्यापारी है और ये उसे मिले हुए पैसे हैं लेकिन पुलिस और आयकर विभाग इसकी जांच कर रहे हैं.



राजधानी दिल्ली में 70 लाख बरामद


दिल्ली के करोलबाग में सुनार ज्वैलर्स के लिए यहां छापेमारी में 70 लाख की करेंसी मिली, जिसमें से 30 लाख की नई करेंसी थी. आयकर विभाग को जानकारी मिली थी कि नोटबंदी के बाद सुनार ज्वैलर्स ने सोने की बिक्री के रिकॉर्ड में हेराफेरी की थी. विभाग ने ज्वैलर्स की बिल बुक को कब्जे में ले लिया है और कर्मचारियों और मालिक से पूछताछ की है. नई करेंसी के बारे में ज्वैलर की तरफ कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला है.



गुजरात के सूरत से 1.08 करोड़ बरामद


सूरत के करोड़पति फाइनेंसर किशोर भजियावाला के कई ठिकानों पर आयकर विभाग के सर्वे में ढाई करोड़ के सोने के गहने, 75 लाख की चांदी और 1 करोड़ 8 हजार रुपए की नगदी बरामद हुई है. बरामद कैश में से 90 लाख नए नोट में हैं.


भजियावाला के 8 लॉकर की तलाशी की जा चुकी है. उसके और लॉकर भी खोले जाएंगे. दो दिन तक ये सर्च ऑपरेशन जारी रहेगा. करीब 250 करोड़ की संपत्ति का मालिक भजियावाला लोगों को ब्याज पर पैसा देता है.