नई दिल्ली: दुनिया भर में मैसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप काफी जाना माना ऐप है. ऐसे तो ये ऐप काफी सिक्यॉर माना जाता है, लेकिन कुछ हैकर्स इसको गलत साबित कर बैठे है. दरअसल, फरिदाबाद में 100 से ज्यादा लड़कियों के अकाउंट्स को हैक कर ब्लैकमेलिंग का मामला सामने आया है. जिसका खुलासा करते हुए पुलिस क्राइम ब्रांच ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.


पुलिस की माने तो हैकर्स ने लड़कियों के अकाउंट्स और चैट को हैक कर उन्हें ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया था. पुलिस ने बताया इस मामले में अब तक 3 लोगो को गिरफ्तार कर लिया गया  है.


आपने देखा होगा वॉट्सऐप पर चैट एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होता है. इसका मतलब है कि सैंडर और रिसीवर के अलावा तीसरा कोई और चैट को नहीं पढ़ सकेगा. माना जाता है कि सैंडर या रिसीवर किसी एक की गलती चैट को हैक होने की वजह बन जाती है.


अपने चैट और अकाउंट को सिक्यॉर रखने के लिए कुछ सिक्योरिटी फीचर्स का ऑन होना जरूरी होता है. इस सैटिंग्स की मदद से आप अपना अकाउंट और चैट सेफ रख सकते है.


आइये जानते है क्या है वो फीचर्स


Touch Id या Face Id लगाए पास्वर्ड


एंड्रॉयड समेत Ios  दोनों अपने यूजर्स को अपने वॉट्सऐप को प्रोटेक्ट करने का फीचर देता है. iPhone में फेस आईडी की मदद से ऐप को लॉक किया जा सकता है. वहीं एंड्रॉयड में फिंगरप्रिंट की मदद से लॉक किया जा सकता है. बहुत ही आसान तरीके से आप सैटिंग्स में जाकर इसे इनेबल कर सकते है.


वेरिफिकेशन सेटिंग्स


वॉट्सऐप अकाउंट को सिक्यॉर रखने के लिए एक्सट्रा सिक्योरिटी लेयर को ऐड किया जा सकता है. आपको बता दें, इस फीचर को एक्टिवेट करने पर फोन रीसेट या सेट के बदले जाने पर वॉट्सऐप को लॉगइन करने पर 6 अंकों का पासकोड मांगा जाता है. ये पासकोड यूजर केवल यूजर के पास आता है और कोई दूसरा शख्स इसको एक्सेस नहीं कर सकता.


प्रीवेसी सेटिंग पर दे ध्यान


जिनका नंबर आपके मोबाइल पर नहीं है उनके लिए आपको अपना लास्ट सीन और प्रोफाइल फोटो को हाइड करा जाना चाहिए. ये फीचर आसानी से सेटिंग में जाकर बदला जा सकता है. इससे ये होगा कि जिस किसी के पास आपका नंबर और आपके पास नहीं, वो शख्स आपके अकाउंट का लास्ट सीन समेत प्रोफाइल फोटो नहीं देख सकेगा.


वॉट्सऐप को रखे अपडेट


कंपनी समय-समय पर वॉट्सऐप को अपडेट करती रहती है. ये अपडेट ऐप की खामियों और बग्स को खत्म करती है. इसलिए जरूरी हो जाता है कि आप अपने वॉट्सऐप को अपडेट रखा करें. इसके लिए आपको बार बार अपडेट पर जाना जरूरी नहीं है. आप अपने प्ले स्टोर पर ऑटोमैटिक अपडेट्स को ऑन कर दें. ये अपने आप अपडेट आने पर ऐप को अपडेट कर देगा.


यह भी पढ़े.


Birthday Special: बीमा एजेंट थे अमरीश पुरी, हीरो बनने की चाह में छोड़ दी थी नौकरी


चीन के बाद भारत ने पाकिस्तानी सेना को सिखाया सबक, जवाबी कारवाई में पाकिस्तान के आधा दर्जन सैनिक घायल