नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण खतरे के बीच जापान के योकोहामा तट पर खड़े क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेज पर मौजूद 130 से अधिक भारतीयों को अभी अपनी वापसी के लिए 11 दिन और इंतज़ार करना होगा. करीब 3500 से ज्यादा यात्रियों वाले इस पोत पर 40 से अधिक कोरोना वायरस पीड़ित मामले सामने आ चुके हैं.


इस लग्जरी क्रूज जहाज पर मौजूद भारतीयों को लेकर सरकार लगातार जापानी अधिकारियों के संपर्क में है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी ट्वीट कर कहा था कि जहाज में कुछ भारतीय यात्री हैं और उनको लेकर भारतीय दूतावास के साथ संपर्क में हैं.


सरकारी सूत्रों के मुताबिक डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर मौजूद 3700 यात्रियों में से छह भारतीय हैं. वहीं कर्मी दल के भी लगभग 130 सदस्य भारतीय हैं. राहत की बात है कि कोरोना वायरस के लिए अभी सभी भारतीयों के परीक्षण नमूने नेगेटिव पाए गए हैं.


हालांकि फिलहाल भारत डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर मौजूद अपने नागरिकों को निकालने के लिए कोई विशेष अभियान नहीं चलाने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक जहाज पर मौजूद भारतीयों को 19 फरवरी तक जहाज पर ही रहना होगा. जब तक डायमंड प्रिंसेज क्रूज क्वारन्टीन में होगा यानि इस जहाज से किसी व्यक्ति को निकलने की इजाजत नहीं दी जाएगी.


क्रूज प्रबंधन की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, जिन 41 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया उनमें से 21 जापानी, 5 ऑस्ट्रेलियाई, 5 कनाडाई हैं. महत्वपूर्ण है कि जहाज में 3500 से अधिक लोगों की मौजूदगी के कारण इस बात का खतरा बहुत ज्यादा है कि संक्रमण बहुत तेजी से सकता है.


ये भी पढ़ें


तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, दुनियाभर में अब तक 35 हजार लोग संक्रमित

कोरोना वायरस: वुहान में एक अमेरिकी नागरिक की मौत, मरने वालों का आंकड़ा बढ़ कर 722 हुआ