कटरा: माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वैष्णो देवी के पवित्र भवन (मंदिर परिसर) से भैरव घाटी तक चलाए जा रहे रोपवे का पहले साल 20.20 लाख श्रद्धालुओं ने उपयोग किया. इस रोपवे की शुरुआत पिछले साल 24 दिसम्बर को की गयी थी. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने वैष्णो देवी भवन से भैरव घाटी को रोपवे से जोड़ने के लिए इस प्रोजेक्ट को 85 करोड़ की लागत से तैयार किया था. इस रोपवे में दो अतिआधुनिक बड़े कैबिन हैं, जो एक बार में 45 श्रद्धालुओं को ला और ले जा सकते हैं.


श्राइन बोर्ड का दावा है कि इस रोपवे से हर घंटे क़रीब 800 यात्री भैरव घाटी तक पहुंच सकते हैं. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से अब श्रद्धालु बड़े ही आराम से काफ़ी कम समय में भैरव बाबा के दर्शन कर सकते हैं, जो दर्शन करने के लिए पहले भक्तों को काफ़ी दुर्गम मार्ग से होकर जाना पड़ता था.


इस रोपवे के बनने से बुजुर्ग भक्तों को सब से अधिक राहत मिली है, जिन्हें पहले भैरव मंदिर तक पहुंचने के लिए घंटों चलकर 6600 फ़ीट की ऊंचाई तक जाना पड़ता था. अब इस रोपवे के बनने के बाद यह सफ़र महज़ तीन मिनट का रह गया है, जिसके लिए उनसे बोर्ड मात्र 100 रुपए लेता है.


यह भी पढ़ें-


NPR की शुरुआत यूपीए के कार्यकाल से हुई, तो अब हंगामा क्यों- बीजेपी


प्रधानमंत्री के भरोसे के बावजूद जारी है एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन