नई दिल्ली: आईआरसीटीसी के मुताबिक मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में एडवांस बुकिंग शुरू होने के बाद पिछले तीन हफ्तों से बुकिंग में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. तीन हफ्ते पहले की तुलना में आज बुकिंग 200% से ज्यादा है. प्रतिदिन 5 लाख रिजर्वेशन टिकटों की बुकिंग हो रही है.


आईआरसीटीसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता आनंद झा ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि पिछले 3 हफ्ते से रिजर्व टिकटों की बुकिंग में दो सौ प्रतिशत से ज्यादा की तेजी आई है, जिसके चलते प्रति दिन पांच लाख रिजर्व्ड टिकट बुक हो रहे हैं. इस लिहाज से देखें तो अगले दो महीनों तक हर दिन पांच लाख यात्री टिकट बुक हो चुके हैं.


कोविड से पहले की तुलना में 60% तक स्थिति सामान्य


हालांकि प्री कोविड पीरियड में जितनी रिजर्वेशन बुकिंग होती थी उसकी तुलना में इस समय की ये बुकिंग 60% तक ही पहुंची है. लेकिन ये ध्यान देने की बात है कि अभी प्री कोविड पीरियड की तुलना में सिर्फ 30% मेल एक्सप्रेस ट्रेनें ही चल रही हैं लेकिन फिर भी बुकिंग रेवेन्यू करीब 60% तक आ रहा है जो कि काफी अच्छी स्थिति मानी जाएगी. 


अगले 15 दिन में शुरू होंगी 100 नई मेल एक्सप्रेस ट्रेनें 


रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा ने ऐलान किया है कि यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए अगले दो हफ्तों में 100 नई मेल एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू की जाएंगी और जहां एक ही ट्रेन में अत्यधिक मांग होगी, वहां उन ट्रेनों की क्लोन ट्रेनें भी चलाई जाएंगी. आईआरसीटीसी के अनुसार अभी कुल 200 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं. नई ट्रेनों को मिलाकर इनकी सांख्या 300 हो जाएगी.


यह भी पढ़ें: 39 दिनों बाद पटरी पर दौड़ी नोएडा मेट्रो, यहां पढ़ें- ट्रेन की टाइमिंग से लेकर गाइडलाइंस तक हर जानकारी