नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. शुक्रवार को राजधानी में कोविड-19 के 700 से ज्यादा मामले सामने आए. शुक्रवार शाम जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार 24 घंटों में 716 नए मामले सामने आए. इस साल दिल्ली में आए दैनिक मामलों की यह सबसे ज्यादा संख्या है. इससे पहले 27 दिसंबर को 757 नए मामले आए थे. वहीं, गुरुवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 609 मामलों आए थे.


दिल्ली की रिकवरी रेट 97.81 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.69 प्रतिशत है. डेली पॉजिटिविटी रेट 0.93 प्रतिशत है. दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र और पंजाब सहित कई राज्यों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि हुई है. हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर मामलों में वृद्धि के लिए लोगों के कोविड नियमों का पालन नहीं करने को जिम्मेदार मान रहे हैं.

लॉकडाउन पर नहीं दिया है कोई संकेत
दिल्ली ने बढ़ते मामलों के बीच नए नियमों की घोषणा नहीं की है और न ही लॉकडाउन पर कोई संकेत दिया है. हालांकि, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों को कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा है और चेतावनी दी है कि यदि मामलों में वृद्धि होती रही तो राज्य में लॉकडाउन लगाया जा सकता है.

टीकाकरण अभियान का होगा विस्तार
कोरोना के मामलों में वृद्धि के साथ ही देश भर में टीकाकरण अभियान भी जारी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि आने वाले दिनों में इस अभियान का विस्तार किया जाएगा. लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान हर्षवर्धन ने कहा कि भारत ने अब तक 3.5 से 4 करोड़ लोगों को टीका लगाया है और टीकों का कोई संभावित दुष्प्रभाव 0.000432 प्रतिशत दर्ज किया गया है.


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि "हर वैक्सीन के यूनिवर्सल टीकाकरण की आवश्यकता नहीं होती है. सभी प्राथमिकता समूहों का टीकाकरण किया जा रहा है. हमने पहले हेल्थ स्टाफ का टीकाकरण किया और फिर सीनियर सिटिजन्स का. आने वाले दिनों में इसे एक्सटेंड किया जाएगा. टीकाकरण डब्ल्यूएचओ गाइडलाइन और एक्सपर्ट्स के ऑपिनियन के आधार पर किया जा रहा है.”


यह भी पढ़ें


अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से मिले PM मोदी, द्विपक्षीय रक्षा संबंध मजबूत करने पर जताई प्रतिबद्धता


WhatsApp Instagram Down: करीब 45 मिनट तक डाउन रहा व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम यूज करने में भी आई परेशानी