नई दिल्ली: कोरोना काल में जिस घड़ी का बेसबरी से इंतजार था वो समय आ गया है. आज कोरोना की वैक्सीन दिल्ली पहुंच चुकी है, जिसे एयरपोर्ट से उसके गन्तव्य स्थान तक पहुंचाने में दिल्ली पुलिस ने भी अहम भूमिका निभाई है. कोरोना वैक्सीन के लिए दिल्ली पुलिस के नोडल अफसर स्पेशल सीपी मुक्तेश चन्द्र ने बताया कि कैसे वैक्सीन पहुंचाई गई.


मुक्तेश चन्द्र ने बताया कि आज 2 फेज में वैक्सीन आई है, जिसे दिल्ली पुलिस ने एस्कॉर्ट करते हुए डेस्टिनेशन तक पहुंचाया है. एक फेज में वैक्सीन को हरियाणा बॉर्डर तक ले जाया गया, जो करनाल ले जाया जाना था. बॉर्डर से हरियाणा पुलिस वेक्सीन के ट्रक को एस्कॉर्ट करते हुए करनाल ले गयी. दूसरी गाड़ी को एयरपोर्ट से राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल ले जाया गया. वहां पर सिक्योरिटी की व्यवस्था में भी पुलिस तैनात है.


80 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों को लगनी है वैक्सीन
स्पेशल सीपी मुक्तेश चन्द्र का कहना है कि 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. दिल्ली पुलिस में इस समय 80 हजार से ज्यादा कर्मी हैं, जिसमें कांस्टेबलरी से कमिश्नर तक सभी शामिल हैं. सभी को वैक्सीन लगाई जानी है, जिसके लिए पुलिस कर्मियों का डेटा लगभग तैयार हो चुका है. सभी पुलिस कर्मियों के डेटा को हेल्थ मिनिस्ट्री को कोविन पोर्टल पर अपडेट किया जा रहा है.


हेल्थ मिनिस्ट्री से आएगा मैसेज, किसको कब और कहां लगेगी वैक्सीन


दिल्ली पुलिस के कर्मियों को उन्हीं के मोबाइल फोन पर मिनिस्ट्री की तरफ से मैसेज आएगा, जिसमें यह बताया जाएगा कि कब और कहां पर उनकी वैक्सीन लगाई जाएगी. अभी तक दिल्ली में 89 वैक्सीन सेंटर की जानकारी मिली है.


स्पेशल सीपी मुक्तेश चंद्र का कहना है कि अभी तक दिल्ली पुलिस को 89 वैक्सीन सेंटर की सूची मिली है, जहां पर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. संभव है कि आने वाले समय में इन सेंटर की संख्या में वृद्धि हो.


सभी पुलिस कर्मियों को उनके कार्य स्थल के पास वाले सेंटर में लगाई जाए वेक्सीन


मुक्तेश चन्द्र ने यह भी बताया कि दिल्ली पुलिस की तरफ से यह निवेदन किया गया है कि जो पुलिस कर्मी जहां तैनात है, उसे वहां के नजदीकी वैक्सीनशन सेंटर में वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए.


Exclusive: वैक्सीन कंसाइनमेंट निकलने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट में कर्मचारियों ने मनाया जश्न, अदार पूनावाला ने कही ये बात

दुनिया में किस कंपनी की कोरोना वैक्सीन की क्या है कीमत? ये रही पूरी लिस्ट