Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के मंसूबे को पूरी तरह से नेस्तनाबूद करने की तैयारी की जा रही है. जम्मू और नई दिल्ली में उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की एक श्रृंखला के बीच केंद्र सरकार ने अशांत कश्मीर घाटी में और सैनिकों को भेजने का फैसला किया है. गृह मंत्री के साथ बैठक के लिए बुधवार को दिल्ली जाने से पहले वरिष्ठ पुलिस और केंद्रीय बलों के अधिकारी के साथ बैठक के बाद मंगलवार को जम्मू में एलजी मनोज सिन्हा द्वारा निर्णय की पुष्टि की गई.


पुलिस और इंटेलिजेंस ग्रिड में बदलाव की संभावना


जम्मू-कश्मीर एलजी और केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बैठक में कश्मीर सुरक्षा स्थितियों पर कुछ बड़े फैसले लिए जाने की संभावना है. राजभवन के सूत्रों ने कहा कि पुलिस और इंटेलिजेंस ग्रिड में एक बड़ा बदलाव हो सकता है क्योंकि पिछले छह हफ्तों की घटनाएं और अल्पसंख्यक समुदाय पर हमलों को रोकने के लिए सुरक्षा ग्रिड की विफलता केंद्र सरकार के साथ अच्छी तरह से नहीं चल रही है.


5,500 से अधिक जवान तैनात


नागरिकों और सुरक्षा कर्मियों पर आतंकवादियों द्वारा बढ़ते टारगेट हमलों के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 5,500 से अधिक अतिरिक्त केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों को घाटी में भेजा है. केंद्रीय बलों के जवानों में सीआरपीएफ और बीएसएफ के जवान शामिल हैं, जिनका इस्तेमाल एलओसी और भीतरी इलाकों में सुरक्षा बढ़ाने के लिए किया जाएगा. वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक हत्याओं के बाद जमीन पर बलों की सुरक्षा और दृश्यता बढ़ाने की रणनीति के तहत और कंपनियों को घाटी में स्थानांतरित कर दिया गया था.


5 कंपनियों की इस हफ्ते तैनाती


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले महीने निर्देश दिया था कि नागरिकों की लक्षित हत्याओं के मद्देनजर केंद्रीय बलों की लगभग 55 नई कंपनियों को कश्मीर घाटी में तैनात किया जाना चाहिए. एक अधिकारी के मुताबिक इस लॉट की अंतिम पांच कंपनियां अगले सप्ताह तक स्थिति में आ जाएंगी. जबकि इनमें से 25 कंपनियां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से ली गई हैं, बाकी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से संबंधित हैं, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 100 कर्मियों की एक विशिष्ट कंपनी है.


श्रीनगर और घाटी के अन्य हिस्सों की ग्रीष्मकालीन राजधानी में नियमित तैनाती के रूप में पहले से ही कश्मीर में जवान तैनात हैं. बीएसएफ सेना के ऑपरेशनल कमांड के तहत भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा (एलओसी) की रक्षा करती है और इसकी कुछ इकाइयाँ कस्बों में भी कानून-व्यवस्था की ड्यूटी के लिए तैनात हैं. घाटी में नए बंकर सामने आए हैं क्योंकि लोगों की तलाशी ली जा रही थी और केंद्रीय और राज्य पुलिस कर्मियों द्वारा वाहनों की जांच की जा रही थी. यहां तक कि महिलाओं की तलाशी लेने के लिए लाल चौक के आसपास के इलाकों में सीआरपीएफ की महिला जवानों को भी तैनात किया गया है.


जम्मू-कश्मीर में नागरिकों को निशाना बनाकर की गई गोलीबारी में 1 अक्टूबर से अब तक कम से कम 14 लोगों की जान चली गई है. मारे गए लोगों में पांच बिहार के मजदूर थे, जबकि दो शिक्षकों सहित तीन कश्मीर में अल्पसंख्यक समुदाय के थे. अधिकारियों ने कहा कि संयुक्त अभियान के दौरान सीआरपीएफ और अन्य सुरक्षा बलों द्वारा इस साल केंद्र शासित प्रदेश में कुल 112 आतंकवादी मारे गए और 135 को गिरफ्तार किया गया.


Farmers Protest: आंदोलन के एक साल पर शीतकालीन सत्र के दौरान संसद कूच करेंगे किसान संगठन, किसान नेताओं का मनमुटाव आया सामने