जम्मू: माता वैष्णो देवी के करोड़ों भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है. करीब छह महीने के अंतराल के बाद अब श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने माता के भवन यानि मंदिर परिसर में सुबह और शाम को होने वाली अटका आरती और श्रद्धा सुमन विशेष पूजा में श्रद्धालुओं के बैठने पर से रोक हटा दी है.


बता दें कोरोना संक्रमण को देखते हुए मार्च 18 को इस यात्रा को अगले आदेशों के लिए रद्द कर दिया था. अब बोर्ड ने करीब 6 महीने के बाद माता वैष्णो देवी की आरती में श्रद्धालुओं के बैठने को सशर्त इजाज़त दे दी है.


श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार के मुताबिक आरती में बैठने के दौरान श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. इसके साथ ही भक्तों की सुविधा को देखते हुए अब रोज़ाना 5000 भक्तों को माता के दर्शन करने की इजाज़त मिलेगी. इन 5000 भक्तों में से 1000 प्रदेश के बाहर के होंगे.


इन भक्तों की सुविधा के लिए बोर्ड ने अर्धकुंवारी और भवन में अपने सभी ठहरने के स्थानों को भी खोल दिया है. बोर्ड का दावा है कि यात्रियों के ठहरने वाले कमरों को रोज़ाना सैनिटाइज किया जा रहा है.


इसके साथ ही बोर्ड ने यात्रियों के लिए घर बैठे माता का प्रसाद पहुंचाने की सुविधा भी शुरू कर दी है. बोर्ड ने डाक विभाग के साथ मिल कर बुकिंग करने वाले श्रद्धालुओं के घरों तक माता का प्रसाद पहुंचाने के प्रबंध किए हैं.


बता दें बोर्ड ने यात्रा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हेलीकाप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा और रोपवे सेवा को पहले ही शुरू कर दिया था.


यह भी पढ़ें:


ड्रग्स केस: सारा अली खान मुंबई पहुंची, दीपिका पादुकोण भी आज रात 8 बजे गोवा से रवाना होंगी