नई दिल्ली: क्या दिल्ली में आपको इस बार अपने घर के आसपास ज्यादा मच्छर लग रहे हैं? आपकी सोच सही है. इस बार दिल्ली में मच्छर पिछली बार से ज्यादा है और साउथ दिल्ली में तो छह गुना ज्यादा मच्छर बढ़ गए हैं. ये बात दक्षिणी दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (SDMC) की तरफ से किए गए सर्वे से सामने आई है.


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एसडीएमसी ने पाया है कि दिल्ली के पश्चिम क्षेत्र में 7.2 यूनिट (व्यक्ति प्रति घंटा) पर सबसे ज्यादा डेंसिटी है. वहीं सेंट्रल जोन में 6.6 यूनिट, साउथ में 5.8 यूनिट और नजफगढ़ में सबसे 4.8 यूनिट डेंसिटीहै. एसडीएमसी ने इन इलाकों के कई जगहों से सैंपल लिए हैं.


कई बीमारी फैलाते हैं मच्छर
एक मच्छर कई तरह की बीमारियों को फैलाने में सक्षम होता है. मच्छरों की वजह से मानसून के सीजन में डेंगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया सबसे ज्यादा फैलता है. एडीज मच्छर के काटने से डेंगू बुखार होता है. डेंगू के अलावा एडीज मच्छर चिकुनगुनिया नाम की एक और बीमारी को फैलाने के लिए भी जाना जाता है. एक और बीमारी है मलेरिया जो मच्छर के काटने से फैलती है और ये हर सीजन में काफी लोगों को संक्रमित करती है.


क्लूलेक्स मच्छरों के काटने से त्वचा संबंधी दिक्कतें होती हैं. जापानी इंसेफेलाइटिस या आम भाष में इसे जापानी बुखार भी कहा जाता है एक ऐसी बीमारी है. एशिया में इस बीमारी के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं. ये बीमारी बच्चों में भी हो जाती है लेकिन राहत की बात ये है कि इस बुखार का वैक्सीन है जो बच्चों में लगवा दिया जाये तो उनको इस बीमारी से बचाया जा सकता है.


एमसीडी ने दिल्ली को बनाया मच्छरों की राजधानी: 'आप'
हाल ही में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी शासित एमसीडी पर मच्छरों की दवा के छिड़काव के 100 करोड़ गटक जाने का आरोप लगाया था. आप नेता दुर्गेश पाठक ने आरोप लगाते हुए कहा था कि, "बीजेपी को यह लगता है कि यह आखिरी अवसर है इसलिए मच्छरों की दवा के छिड़काव के 100 करोड़ रुपए भी किसी तरह से खा लिए जाएं. केंद्र का सर्वे यह कहता है कि आज दिल्ली सबसे गंदी अवस्था में है. उसके कारण मच्छर पैदा हो रहे हैं और दिल्ली में दवाई का छिड़काव नहीं होने के कारण मच्छर मर नहीं रहे हैं. दिल्ली का बुरा हाल हो चुका है."


ये भी पढ़ें-
अमेरिका: डेंगू-जीका वायरस फैलाने वाले मादा मच्छरों के खात्मे के लिए छोड़े जाएंगे 75 करोड़ नर मच्छर


सिर्फ डेंगू और मलेरिया ही नहीं कई और बीमारी भी फैलाते हैं मच्छर, जानिए