नई दिल्ली: महंगे पेट्रोल और डीजल की मार झेल रहे आम आदमी पर महंगाई का बोझ अब और बढ़ने वाला है. मदर डेरी ने दिल्ली एनसीआर में दूध के दाम बढ़ाने का एलान कर दिया है. मदर डेरी ने दूध के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर का इज़ाफ़ा किया है.


बढ़े हुए दाम 11 जुलाई 2021 से मदर डेरी पर मिलने वाले हर तरह के दूध पर लागू होंगे. मदर डेरी की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक दिल्ली एनसीआर के अलावा पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, मुंबई, नागपुर, कोलकाता में भी दूध के दामों में मौजूदा कीमत से ₹2/लीटर की बढ़ोत्तरी की गई है.


फुल क्रीम दूध की कीमत 57 रुपये प्रति लीटर हुई


दाम बढ़ने के बाद दिल्ली एनसीआर में मदर डेरी से टोकन से मिलने वाले दूध की कीमत 42 रुपये/लीटर से बढ़कर 44/लीटर हो गई है. वहीं फुल क्रीम दूध की कीमत रुपये 55/लीटर से बढ़कर रुपये 57/लीटर, टोंड मिल्क की कीमत रुपये 45/लीटर से बढ़कर रुपये 47/लीटर और डबल टोंड दूध की कीमत रुपये 39/लीटर से बढ़कर रुपये 41/लीटर हो गई है. इसके साथ ही मदर डेरी से मिलने वाले गाय के दूध की कीमत रुपये 47/लीटर से बढ़कर रुपये 49/लीटर और स्टैंडरडाइज़्ड मिल्क के दाम रुपये 49/लीटर से बढ़कर रुपये 51/लीटर हो गए हैं.


साल 2019 में कीमतों में हुआ था आखरी बार बदलाव- कम्पनी 


मदर डेरी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस बढ़ोत्तरी से करीब डेढ़ साल पहले दिसंबर 2019 में मदर डेरी के दूध के दामों में बढ़ोत्तरी की गई थी. लेकिन कम्पनी पिछले 1 साल से बढ़े हुए इनपुट कॉस्ट के चलते महंगाई का दबाव झेल रही है. साथ ही कोरोना महामारी के चलते दूध उत्पादन में भी संकट की स्तिथि है. पिछले एक साल में फार्म प्राइस में प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक की ऑपरेशनल कीमत मिलाकर 8-10% का इज़ाफ़ा हुआ है. बीते 1 साल में दूध खरीद की ज़्यादा कीमतों के बावजूद ग्राहकों को दिए जाने वाले दामों में बढ़ोत्तरी नहीं की गई.


यह भी पढ़ें.
मसूरी के कैम्पटी फॉल का वीडियो दिखा सरकार ने चेताया, क्या ऐसे रुकेगी कोरोना की तीसरी लहर?


पंजाब में कोविशील्ड वैक्सीन खत्म, एक दिन का रह गया स्टॉक, सीएम अमरिंदर ने लगाई केन्द्र से गुहार