नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में हुए उपचुनाव के 28 में से 27 विधानसभा सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. 28 में से 17 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने अपनी बढ़त बनाई हुई है और सिर्फ 9 सीटों पर ही कांग्रेस आगे चल रही है. इसके अलावा मुरैना सीट पर बीएसपी के उम्मीदवार रामप्रकाश राजौरिया ने 2100 से ज्यादा वोटों से अपनी बढ़त बनाई हुई है.


फिलहाल किस सीट से कौन सी पार्टी आगे 


कांग्रेस
सुमौली, दिमानी, अम्बाह, मेहगांव, गोहड़, ब्यावरा, करेरा, आगर और भांदेर सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.


बीजेपी
ग्वालियर, ग्वालियर ईस्ट, डबरा, बामोरी, अशोक नगर, मुंगौली, सुरखी, मल्हारा, अनूपपुर, सांची, हाट पिपिलया, मंधाता, नेपा नगर, बदनावर, सांवेर, सुवासरा, जौरा सीटों से बीजेपी के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं.


आपको बता दें कि राज्य के इतिहास में यह पहला मौका है जब 230 सदस्यीय विधानसभा की 28 सीटों पर एक साथ उपचुनाव हुए हैं. इन चुनावों में प्रदेश के 12 मंत्रियों समेत कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं. सत्ताधारी बीजेपी के पास 107 विधायक हैं और उसे बहुमत के लिए आठ और सीटों की जरूरत है, जबकि कांग्रेस के पास सदन में 87 विधायक हैं. ये उपचुनाव इसलिए भी अहम हैं, क्योंकि इसके नतीजे से राज्य में सरकार बन भी सकती है और गिर भी सकती है.


गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी ने उन सभी 25 लोगों को अपना प्रत्याशी बनाया है, जो कांग्रेस विधायकी पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए थे. ऐसे में इन विधायकों के लिए भी ये कड़ी परीक्षा होगी कि पाला बदलकर बीजेपी से चुनाव लड़ने पर इन्हें जनता का कैसा समर्थन मिलता है.