भोपाल: मध्य प्रदेश की राजनीतिक उठापटक के बीच कल मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस्तीफा दे दिया. लेकिन कमलनाथ के इस्तीफे के बाद अब लोग कयास लगाने लगे हैं कि बीजेपी सरकार बनाएगी या फिर चुनाव होंगे. आज बीजेपी के विधायक दल की बैठक भी हो सकती है. वहीं कांग्रेस के बागी विधायकों की भोपाल वापसी भी हो सकती है. जानिए, इसके अलावा आज मध्य प्रदेश में क्या राजनीतिक हलचल होगी.


मध्य प्रदेश  बीजेपी विधायक दल की बैठक आज संभव


मध्य प्रदेश बीजेपी के विधायक दल की बैठक आज हो सकती है. गौरतलब है कि शुक्रवार को मध्य प्रदेश के सियासी संग्राम में आखिर कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा. सीएम कमलनाथ ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपना इस्तीफा देने की घोषणा की. इस दौरान कमलनाथ ने बीजेपी पर लोकतांत्रिक मूल्यों की हत्या करने का आरोप लगाया, उन्होंने कहा कि एक तथाकथित महाराज जिन्हें जनता नकार चुकी है और 22 लोभियों ने मिलकर भाजपा के साथ खेल रच लोकतांत्रिक मूल्यों की हत्या की.


नंबर गेम में बीजेपी टॉप पर


कांग्रेस के सभी 22 बागियों के इस्तीफे स्वीकार होने के बाद संख्या बल में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. उसके 106 विधायक हैं. वहीं, कांग्रेस के पास स्पीकर समेत सिर्फ 92 विधायक रह गए हैं. कांग्रेस के पास निर्दलीय और बसपा-सपा के 7 विधायकों का भी समर्थन है. वहीं एमपी में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 103 है.


आज बेंगलुरु से वापस भोपाल आ सकते हैं विधायक


वहीं बेंगलुरु में मौजूद कांग्रेस के 16 बागी विधायक आज भोपाल वापस जा सकते हैं. गौरतलब है कि इस पूरी राजनैतिक उठापटक की शुरुआत इन विधायकों के बेंगलुरु पहुंचने से ही हुई थी. बुधवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह इन बागी विधायकों से मिलने बेंगलुरु भी पहुंचे थे. खबरों के अनुसार आज इन बागी विधायकों की भोपाल वापसी हो सकती है.






कांग्रेस का ट्वीट, जल्द करेंगे वापसी 


मध्य प्रदेश कांग्रेस ने ट्विटर के जरिए कमान संभाली है. एमपी कांग्रेस ने ट्वीट किया है कि  15 अगस्त 2020 को कमलनाथ जी मप्र के मुख्यमंत्री के तौर पर ध्वजारोहण करेंगे और परेड की सलामी लेंगे। ये बेहद अल्प विश्राम है। एमपी कांग्रेस ने इस ट्वीट को संभाल रखने की भी बात कही है.


अब आगे क्या ?


आज बीजेपी की विधायक दल की बैठक में आगे की रणनीति तय हो सकती है. कौन मुख्यमंत्री होगा इस पर भी मुहर लग सकती है. इसके बाद बीजेपी राज्यापाल से सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. गौरतलब है कि कल शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ से मुलाकात की थी.


यहां पढ़ें


तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस: देश में 236 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या, 20 राज्यों तक फैली महामारी


Coronavirus: इटली में 24 घंटे में 627 मौत, दुनियाभर में 11 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा