Muharram 2024 Traffic Advisory: मुस्लिम समुदाय का महत्वपूर्ण त्योहार मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना होता है. इस बार बुधवार (17 जुलाई 2024) को निकलने वाला मुहर्रम का जुलूस सकुशल संपन्न हो इसके लिए दिल्ली समेत कई राज्यों की पुलिस ने ट्रफिक एडवाइजरी जारी की है. दिल्ली में गुरुवार (16 जुलाई) को भी मुहर्रम का जुलूस निकला है. वहीं बुधवार (17 जुलाई) को भी यहां जुलूस निकलेगा. दिल्ली पुलिस की ओर से जारी ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक कई सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहेगी.


दिल्ली में मुहर्रम जुलूस का रूट


मुहर्रम जुलूस जामा मस्जिद चौक से शुरू होकर हौज काजी, अजमेरी गेट, पहाड़गंज, चेम्सफोर्ड रोड, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, आउटर सर्किल कनॉट प्लेस, संसद मार्ग, पटेल चौक, रफी मार्ग, रेल भवन, कर्तव्य पथ, सुनहरी मस्जिद, सुनहरी बाग रोड, कृष्ण मेनन मार्ग, तुगलक रोड, अरविंदो मार्ग, जोर बाग होते हुए कर्बला लोधी कॉलोनी पहुंचेगा. दिल्ली पुलिस के अनुसार मुथरा रोड, मेहरौली-बदरपुर बॉर्डर, पंखा रोड समेत कई जगहों पर यातायात प्रभावित हो सकता है.


यूपी की राजधानी लखनऊ में बदले गए रूट


उत्तर प्रदेश के कई शहरों के लिए भी ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है. मुहर्रम जुलूस उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में की रूट डायवर्ट किए गए हैं. ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार मंसूर नगर तिराहा से टूडियागंज या शिया यतीम खान, टापेवाली गली की ओर जाने के लिए कश्मीरी मोहल्ला होकर जाना होगा. रकाबगंज पुल तिराहे की ओर से जाने के लिए मेडिकल कॉलेज या नाका होकर जाना होगा. मेडिकल क्रॉस (कमला नेहरू) चौराहे से कोई भी वाहन मेफेयर तिराहा (विक्टोरिया स्ट्रीट), नखास की ओर नहीं जा सकेगा.


नोएडा में ये जगह रहेंगे प्रभावित


मुहर्रम के अवसर पर नोएडा में विभिन्न जगहों जुलूस निकाले जाएंगे. आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा में यातायात विभाग ने पहले से ही डायवर्जन प्लान बना लिया है, ताकि लोगों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े.


गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट के यातायात विभाग की ओर से जारी डायवर्जन प्लान के मुताबिक जुलूस 17 जुलाई को सुबह लगभग 11 बजे ए-69 सेक्टर 22 से शुरू होकर चौड़ा मोड़, एडोब चौराहा होते हुए वीवी गिरी संस्थान के सामने से होते हुए, एनटीपीसी के सामने से यू-टर्न लेकर प्रकाश हॉस्पिटल, सुमित्रा हॉस्पिटल, मोरना बस स्टैंड के सामने से होते हुए यू-टर्न लेकर सेक्टर-50 की मार्केट व रामाज्ञा स्कूल के सामने से होते हुए ई-97 सेक्टर-50, नोएडा तक जाएगा.


मुंबई में मुहर्रम को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी


मुहर्रम जुलूस मुंबई में धारावी क्षेत्र में ताजिया जुलूस धारावी 60 फीट रोड, 90 फीट रोड, माहिम सायन लिंक रोड, संत रोहिदास रोड और अन्य आसपास के क्षेत्रों से निकाले जाएंगे. इसे देखते हुए सायन माहिम लिंक रोड पर एसएल रहेजा रूट जंक्शन से टी-जंक्शन तक वाहनों के लिए आवागमन बंद रहेगा. एसएल रहेजा अस्पताल से टी-जंक्शन की ओर आने वाले वाहनों का मार्ग सेनापति बापट मार्ग से डायवर्ट किया गया है.


संत कबीर मार्ग (60 फिट रोड) केमकर जंक्शन से कुंभारवाड़ा जंक्शन तक वाहनों के आवागमन के लिए बंद रहेगा. केमकर जंक्शन से सेंट कबीर मार्ग रूट (60 फिट रोड) के माध्यम से सायन अस्पताल आने वाले वाहनों को सेनापति बापट मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें : चेन्नई एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी में कर रहे थे स्मगलरों की मदद! सरकार ने सस्पेंड किए कई IB अधिकारी