नई दिल्ली: भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की संपत्ति में इस साल (2019) 17 अरब डॉलर की बढोत्तरी हुई है. अब उनकी कुल संपत्ति 61 अरब डॉलर हो गई है. इस दौरान अलीबाबा के मालिक जैक मा की संपत्ति 11.3 अरब डॉलर बढ़ी है जबकि अमेजन के मालिक जेफ बैजोस की संपत्ति 13.2 डॉलर कम हो गई है.


पश्चिम बंगाल: दुर्गापुर में पुल के नीचे फंसा विमान, देखने के लिए जुटी भीड़


ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इनडेक्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों के दाम इस साल 40 फीसदी तक बढे हैं जिसके कारण अंबानी की संपत्ति में ये बढोत्तरी हुई है. मुकेश अंबानी समूह ने 2021 का कर्ज को शून्य पर लाने की इच्छा और संकल्प जताया था. 2016 में रिलायंस जियो की शुरुआत हुई थी जिसके बाद से रिलायंस के शेयरों में तीन गुना की वृद्धि हुई है.


जामिया की छात्रा ने अनोखे अंदाज में रचाई शादी, हाथों में CAA विरोधी तख्तियां पकड़े दिखे रिश्तेदार


जियो एकमात्र टेलीकॉम कंपनी है जो फायदे में चल रही है. मुकेश अंबानी की कंपनी कई बड़े सेक्टर में कारोबार करती है. बताया गया है कि निवेशक कंपनी के शेयरों में पैसा लगा रहे हैं और कंपनी पर भरोसा जता रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि अगले 4 सालों में कंपनी के शेयरहोल्डर्स की वैल्यू दोगुनी हो जाएगी.


रिलायंस ने पिछले कुछ सालों में कोर बिजनेस से आगे बढ कर सोचा और टेलीकॉम में निवेश किया. अब रिलायंस ई-कॉमर्स के क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर रहा है. मुकेश अंबानी ने अगस्त में कहा था कि वे 2021 तक रिलायंस को कर्ज मुक्त बना देंगे. इसी प्लान के तहत वो रिफाईनिंग और पेट्रोकेमिकल्स की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी सउदी की कंपनी अरामको को बेचने की तैयारी कर रहे हैं.


आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट वाले बिल गेट्स अभी भी दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं और दूसरे नंबर पर अमेजन वाले जेफ बैजोस हैं. वहीं एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी हैं.