Mukhtar Ansari Jail Sentence: मुख्तार अंसारी को कोर्ट ने शुक्रवार (27 अक्टूबर) को गैंगस्टर एक्ट के तहत 13 साल पुराने केस में 10 साल की सजा सुनाई है. साथ ही 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया. इससे पहले अदालत ने गुरुवार (26 अक्टूबर) को उनको मामले में दोषी ठहराया था.  


मामले में गाजीपुर के अपर जिला शासकीय अधिवक्ता नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि अंसारी को सन 2010 में कपिल देव सिंह की हत्या और 2009 में उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में मीर हसन नामक व्यक्ति की हत्या के प्रयास के मामले में पुलिस ने आरोपी बनाया था.


बीजेपी एमएलए कृष्णानंद राय की हत्या में दोषी करार


इससे पहले गाजीपुर एमपी/एमएलए कोर्ट ने उनको उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधायक कृष्णानंद राय के अपहरण और हत्या मामले में दोषी करार दिया था और 10 साल की सजा सुनाई थी. मुख्तार अंसारी को पिछले 13 महीनों में 6 अलग-अलग मामलों में दोषी ठहराया गया है.


कांग्रेस विधायक अवधेश राय की हत्या में आजीवन कारावास


इसके अलावा उनको इस साल 5 जून को वाराणसी की एमपी/एमएलए कोर्ट ने भी दोषी ठहराया था. कोर्ट ने उन्‍हें पूर्व कांग्रेस विधायक और वर्तमान यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय के बड़े भाई अवधेश राय की हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी.


मुख्तार अंसारी के खिलाफ अन्य मामले


इससे पहले उनके ख‍िलाफ 1996 में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नेता नंदकिशोर रूंगटा के अपहरण में शामिल होने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था. उन्हें पिछले साल 3 अन्य मामलों में भी दोषी ठहराया गया था. इनमें से एक केस ड्यूटी पर तैनात जेलर को डराने का था. उन्‍होंने उक्त जेलर को गाली दी थी और जान से मारने की धमकी भी दी थी.


सबसे पहले दिल्ली की अदालत ने सुनाई सजा


उनको पहली बार दिल्ली की एक अदालत ने दोषी ठहराया था और 10 दिसंबर, 1993 को टाडा के तहत दर्ज मामले में 4 फरवरी, 2003 को 10 साल की कैद की सजा सुनाई थी. हालांकि, बाद में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की अदालत के फैसले को खारिज कर दिया था.


अंसारी पर कुल 60 केस दर्ज


माफिया से नेता बने मुख्तार अंसारी उत्तर प्रदेश के मऊ निर्वाचन क्षेत्र से 5 बार विधायक रहे हैं. वह देश के पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी के रिश्तेदार हैं. गैंगस्टर के रूप में पहचान बनाने के बाद राजनीति में एंट्री की थी. अंसारी 15 साल से अधिक समय से जेल में बंद हैं. अंसारी पर जमीन हड़पने, जबरन वसूली और हत्या के लगभग 60 मामले दर्ज हैं.


यह भी पढ़ें- 'ED-CBI का बीजेपी का पोलिंग एजेंट बनना बाकी, हार के डर से हो रही छापेमारी', राजस्थान में रेड पर संजय राउत का तंज