नई दिल्ली: 15 अगस्त के जश्न में खलल ना पड़े इसके लिए सुरक्षा एजेंसीज ने कमर कस ली है. 15 अगस्त को लालकिले पर होने वाले कार्यक्रम के चलते इसे छावनी में बदल दिया गया है. सुरक्षा एजेंसीज के पास इनपुट है की बौखलाया पाकिस्तान बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देना चाहता है. इसलिए इस बार भी कड़ी सुरक्षा के इंतेज़ाम किये गए है.


5 लेयर सिक्योरिटी में रहेगी प्रधानमंत्री की सुरक्षा


प्रधानमंत्री की सुरक्षा 5 लेयर सिक्योरिटी मे रहेगी. पहला घेरा एसपीजी, दूसरा एनएसजी कमांडो, तीसरा आर्मी, चौथा परामिलट्री फ़ोर्स और पांचवा घेरा दिल्ली पुलिस के जवानों का होगा. इतना ही नही लालकिला के आसपास ही करीब 800 हाई रेसोलुशन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है जिनकी रेंज करीब 5 किलोमीटर है. यानी 5 किलोमीटर दूर खड़े शख्स को भी ये आसानी से फोकस कर सकेंगे.


7.30 से 8.30 तक पतंग उड़ाने पर रोक


सबसे अहम ये भी है की एजेंसीज इस बार एफआरएस यानी फेस रेकोगोनीसिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रही है जो किसी संदिग्ध को देखते ही पुलिस को अलर्ट कर देंगे. इतना ही नही दिल्ली पुलिस की 10 कंपनी लालकिले के आसपास तैनात रहेगी.  ड्रोन उड़ाने पर एकदम रोक है. वही लालकिले के आसपास पतंग उड़ाने पर सुबह 7.30 से 8.30 तक पतंग उड़ाने पर रोक होगी. हाई राइज बिल्डिंग पर दिल्ली पुलिस और एनएसजी  के शॉर्प शूटर तैनात रहेंगे.


भीड़भाड़ वाले इलाको को भी निशाना बनाने की फिराक में आतंकी


इतना ही नही एजेंसीज से ये भी स्पेसिफिक इनपुट है की आतंकी 15 अगस्त के कार्यक्रम के अलावा भीड़भाड़ वाले इलाको को भी निशाना बनाने की फिराक में है. दिल्ली पुलिस ने सभी भीड़भाड़ वाले इलाके, मॉल, मार्किट, सिनेमा हाल, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा और एयरपोर्ट चेकिंग बढ़ा दी गयी है. पूरी तरह स्कैनिंग के बाद ही किसी को भी जाने दिया जा रहा है.


इस बार मेट्रो ट्रैन और स्टेशन पर भी सुरक्षा बालो अधिक सतर्क रहने को कहा है. 15 अगस्त के कार्यक्रम के चलते सुरक्षा की दृष्टि से मेट्रो पार्किंग आज से 15 अगस्त के कार्यक्रम तक बंद कर दी गयी है. साथ ही कुछ मेट्रो स्टेशन जिनमे लालकिला, जमामस्जिद, मंडी हाउस शामिल है इनपर कार्यक्रम के दौरान एंट्री रिस्ट्रिक्टेड होगी. बहरहाल राजधानी के चप्पे चप्पे पर सुरक्षा कर्मी बेहद मुस्तैद नज़र आ रहे है.


यह भी पढें-


राष्ट्र के नाम संदेश: राष्ट्रपति बोले- अनुच्छेद 370 हटने से जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लोगों को फायदा होगा


Raksha Bandhan 2019: धूमधाम से मनाया जाएगा रक्षाबंधन का त्योहार, जानें, कब है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त


RBI का निर्देश: असफल लेनदेन, बैंलेंस जानकारी को 'मुफ्त एटीएम लेनदेन’ के तौर पर ना गिनें बैंक


स्वतंत्रता दिवस विशेष: जानें कैसे साकार हुआ था स्वतंत्र भारत का सपना