Mumbai Custom: मुंबई एयरपोर्ट कस्टम विभाग ने खुफिया जानकारी के आधार पर मुंबई से दुबई ट्रेवल कर रही एक इंडियन फैमिली को पकड़ा जिनके पास से 4.1 करोड़ रुपये के अमेरिकी डॉलर मिले हैं. मुंबई एयरपोर्ट कस्टम विभाग ने खुफिया जानकारी के आधार पर मुंबई से दुबई ट्रेवल कर रहे एक इंडियन फैमिली को पकड़ा. सूत्रों ने बताया की मुंबई एयर इंटेलिजेंस यूनिट( MAIU) को खुफिया जानकारी मिली थी.


जिसके आधार पर कस्टम के साथ एक जॉइंट ऑपरेशन किया गया और दुबई जा रहे एक फैमिली के 3 मेंबर को रोका और उनकी तलाशी ली गई. उनके पास से एजेंसियों को 4.91 लाख अमेरिकी डॉलर मिले. जिसका इंडियन करेंसी के अनुसार तकरीबन 4.1 करोड़ रुपये की कीमत आंकी गई.


दो बुजुर्ग और एक युवक को पकड़ा


कस्टम विभाग के सूत्रों ने बताया को यात्री दुबई की फ्लाइट संख्या FZ 446 से मुंबई से दुबई तक ट्रेवल करने वाले थे. तब उन्हें बॉर्डिंग करने के दौरान रोका गया. एक अधिकारी ने बताया की फैमिली में दो बुजुर्ग और एक नवयुवक यात्रा कर रहे थे.


जब इन संदिग्धों के बैग की तलाशी ली गई थी उनकी साड़ी और जूतों में से करोड़ों रुपये की कीमत के अमेरिकी डॉलर मिले. इसके बाद कस्टम विभाग ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया, जिन्हें कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने सभी को ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया है.


अक्टूबर में भी हुई थी कार्रवाई


मुंबई एयरपोर्ट के ऑफिसर ने पिछले महीने अक्टूबर में अलग-अलग मामलों में 7.87 करोड़ रुपये मूल्य का करीब 15 किलो सोना और 22 लाख रुपये मूल्य की विदेशी करेंसी जब्त किया था. उस मामलों में सात यात्रियों को अरेस्ट किया गया था. खुफिया जानकारी के आधार पर ही छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) के ऑफिसर ने दुबई से मुंबई पहुंचे एक भारतीय नागरिक के पास  5.20 करोड़ रुपये की कीमत का 9.895 किलोग्राम सोना जब्त किया था.


इस सोने को स्पेशल रूप से डिजाइन किए गया था. जिसे नौ जेबों वाले एक चेस्ट बेल्ट में रखा गया था. पैसेंजर ने खुलासा किया था कि दुबई में यह सेना उसे दो सूडानी यात्रियों ने सौंपा था. सूडानी यात्रियों को भी रोककर अरेस्‍ट कर लिया गया था. तीनों यात्रियों को अरेस्ट करके 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया था.


ये भी पढ़ें:Mumbai Police: मुंबई के नामी ड्रग डीलर की 20 करोड़ की संपत्ति जब्त, ड्रग्स के धंधे से कमाए करोड़ों रुपये